Breaking News

इन चीज़ो को हड्डियों की मज़बूती के लिए भोजन में करे शामिल…

आज वर्ल्ड ओस्ट्रोपोरोसिस डे के उप्लक्षय में हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है आपके हड्डियों को मजबूती प्रदान करने वाले भोज्य पदार्थो के बारे में , तो इन चीज़ो को अपने भोजन में  शामिल कर हड्डियों को मजबूती प्रदान करे।  जैसे की कैल्शियम की अतिरिक्त मात्रा के लिए महिलाएं अगर अपने भोजन में थोड़े बदलाव करें तो उन्हें कैल्शियम सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

 

नैचुरली कैल्शियम का अच्छा स्रोत हमारे आसपास बहुत-सी डायटरी चीज़ों में आसानी से और अच्छी मात्रा में उपलब्ध है मछली, प्रॉन्स और सी-फूड  कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं। हड्डियों द्वारा कैल्शियम के सही अवशोषण के लिए विटामिन डी की ज़रूरत होती है, और सी-फूड में विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है। इसीलिए सी-फूड खाने से हड्डियों को दोहरा फायदा होता है, और बोन हेल्थ में बहुत अधिक सुधार होता है।

ध्यान देने वाली बात ये है की शाकाहारी या वेजिटेरियन लोगों के लिए दूध और दूध से बनी चीज़ें ना केवल प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं बल्कि ये चीज़ें आपकी कैल्शियम की भी ज़रूरत पूरी करती हैं।  दूध के अलावा, पनीर, दही, चीज जैसे फूड आपकी हड्डियों की सेहत सुधारने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं इसीलिए उन्हें अपनी डायट में शामिल करना उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें कैल्शियम की अतिरिक्त ज़रूरत है।

इसके साथ ही इसमें हरी पत्तेदार सब्ज़ियां बनाती है बोन्स को मज़बूत देती है आयरन, कैल्शियम, फोलेट जैसे तत्वों से भरपूर हरी सब्ज़ियां हमारी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती हैं।  मेथी, पालक, केल, चौलाई जैसी हरी सब्ज़ियां आपकी कैल्शियम की ज़रूरत पूरी कर हड्डियों को मज़बूती देती हैं और एनिमिया जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी कम करती हैं।