Breaking News

इन जॉब पर जल्द कब्जा करने वाले है ये आधुनिक रोबोट

पिछले कुछ सालों में रोबोटिक्स के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं. पहले रोबोट सिर्फ एक मशीन होते हैं जो एक कमांड के अनुसार काम करते थे लेकिन अब रोबोट इंसानों की तरह सोचने में सक्षम हो गए हैं. इसके पीछे पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का योगदान है. एआई आधारित रोबोट इंसानों की तरह बातें कर रहे हैं, इंसानों के सवालों के जवाब दे रहे हैं, लेकिन यही रोबोट भविष्य में इंसानों के लिए मुसीबत बनने वाले हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि अगले दो दशकों में अमेरिका में 47 फीसदी जॉब्स ऑटोमेटिक होंगी यानी इन्हें इंसान नहीं, बल्कि रोबोट करेंगे. लेकिन यहां ये बड़ा सवाल है कि वे कौन-सी नौकरियां हैं जिन्हें रोबोट सबसे पहले अपने हाथ में लेने जा रहे है.

1. डाटा मैनेजमेंट/अकाउंट्स : सबसे पहले कब्जा डाटा मैनेंजमेंट के क्षेत्र में एआई रोबोट का होने वाला है. यदि आप एक्सेल सीट भरने की जॉब करते हैं तो आपकी नौकरी सबसे पहले खतरे में है, क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक रोबोट इस तरह के जॉब्स को सबसे पहले अपने हाथ में लेने वाले हैं और रोबोट एक्सेल सीट और डाटा मैनेंजमेंट का काम काफी सफाई से और तेजी से कर सकते हैं. डाटा प्रोसेसिंग का काम मशीन से बेहतर कोई इंसान शायद ही करेगा. इसलिए रोबोट को अकाउंटिंग के काम में लगाया जा सकता है और इंसान की छुट्टी हो सकती है.

2. हेल्पर/सेल्सपर्सन/सप्लाई : यदि आप सेल्सपर्सन हैं या बनने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं और अभी से दूसरी नौकरी खोजना शुरू कर दीजिए, क्योंकि रोबोट ये सब भी करने वाले हैं। कई देशों में सप्लाई का काम रोबोट पहले से ही कर रहे हैं। साथ ही कई मॉल्स में रोबोट सेल्सपर्सन का काम भी कर रहे हैं। कई एयरपोर्ट पर एआई रोबोट यात्रियों का स्वागत कर रहे हैं और उनकी मदद भी कर रहे हैं।

3. रिपोर्ट राइटर, पत्रकार, लेखक और अनाउंसर : यदि आप भी इन तीनों में से एक हैं या बनने की सोच रहे हैं तो भैया अब आपको कुछ और सोचने की जरूरत है. वैसे चीन में तो रोबोट ने न्यूज एंकरिंग भी कर ही ली है. हालांकि रचनात्मक लेख लिखना आसान नहीं है लेकिन रिपोर्ट लिखना आसान है. टेक्स्ट पढ़कर बोलना रोबोट के लिए काफी आसान है. वैसे रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अमेरिका में आने वाले समय में रोबोट क्रिएटिव राइटिंग भी करेंगे.
 
4. डॉक्टर : इस समय पूरी दुनिया की आबादी करीब 7.3 बिलियन जो 2030 तक 8.5 बिलियन हो सकती है. ऐसे में यदि सभी लोग डॉक्टर बनना भी चाहें तो यह संभव नहीं है क्योंकि जनसंख्या की दर काफी तेजी से बढ़ रही है और रोबोट सर्जरी जैसे डॉक्टरी कामों को करने भी लगे हैं. कई रोबोट्स ने कई सफल सर्जरी भी की हैं तो आने वाले समय में मेडिकल के क्षेत्र में भी रोबोट का ही कब्जा होने वाला है.

5. कलर्क/ऑफिस वर्क : कुछ समय में रोबोट क्लर्क की नौकरी भी खा जाएंगे. कारण ये है कि इंसान के मुकाबले रोबोट ये काम जल्दी कर सकते हैं. लाइब्रेरी से लेकर ऑफिस तक के काम ये रोबोट ही दिखेंगे. कॉल सेंटर में तकनीकी सपोर्ट की नौकरी करने वालों को भी हटाकर रोबोट रखे जाएंगे. अभी भी कई जगहों पर लोग ऐसे ही बात करते हैं जैसे कोई रोबोट ही हो, जब असली के रोबोट आ जाएंगे तो कुछ खास अंतर नहीं आएगा सिवाए इसके कि इंसान की नौकरी चली जाएगी. रोबोट ही कस्टमर की समस्याएं सुन कर उन्हें सुलझाएंगे. पिछले साल ही गूगल ने डेमो दिखाया था कि गूगल असिस्सेंट कॉल सेंटर को कैसे संभाल सकता है और कैसे वह ग्राहकों से बात कर सकता है. 

loading...