Breaking News

कभ भी इन बातों के लिए ना रहें अपने पार्टनर पर निर्भर, बनते हैं लड़ाई का कारण

जब आप किसी रिश्ते में आते हैं तो आपके जीवन में बहुत से बदलाव आने लग जाते हैं। कभी-कभी आप अपने पार्टनर के सामने झुक जाते हैं उसकी हर बात को मानते हुए उसके अनुसार ढल जाते हैं। तो कभी आप अपने पार्टनर को अपने अनुसार ढालने की कोशिश करते हैं।यहां तक की आप हर बात के लिए पार्टनर पर निर्भर हो जाते हैं। लाइफ को बेहतर बनाने के लिए पार्टनर के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना बहुत जरूरी है। जब आप छोटे-छोटे काम के लिए भी अपने पार्टनर भी निर्भर रहतें हैं। तो आपकी यहीं आदत कई बार लड़ाई का कारण बनती है, जिससे रिश्ते में दूरी आने लगती है। अगर आप भी ऐसा करती है तो तुरंत अपनी आदत को बदल लें। हम आपको बताएंगे किन बातों के लिए आपको पार्टनर पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

do not depend on partner,be independent,tips to become independent,dependency on partner,relationship tips,mates and me ,हर बात के लिए अपने पार्टनर पर निर्भर ना रहें, पार्टनर पर निर्भर होना, रिलेशनशिप टिप्स

फैसले करना सीखें

क्या आपके साथ ऐसा हो रहा है कि आप अपने हर फैसले के लिए अपने पार्टनर पर निर्भर हों। हो सकता है आपकी ये आदत आपके रिश्ते को बचा ले लेकिन ये आपके लिए खतरे की घंटी है। आप धीरे- धीरे खुद को खोखला करती जा रही हैं। आप इसके के लिए अपने पार्टनर से भी बात करें आपका पार्टनर इसे जरूर समझेगा।

जब आपकी गलती ना हो तो खुद को दोषी ना मानें

कई बार झगड़ा होता है तो आप खुद की गलती ना होने पर भी गलती स्वीकार कर लेते हैं। ऐसा करने से आप अपने पार्टनर के सामने अपनी अहमियत को कम कर देते हैं। आप सोचते हैं कि ऐसा करने से आप झगड़े और तकरार को कम कर सकते हैं लेकिन आप ऐसा करके भूल करते है। अगर आपके साथी के साथ किसी तरह की अनबन हो गई है तो अपनी गलती ना होने पर खुद को दोषी ना ठहराएं और अपने मत पर बने रहे।

do not depend on partner,be independent,tips to become independent,dependency on partner,relationship tips,mates and me ,हर बात के लिए अपने पार्टनर पर निर्भर ना रहें, पार्टनर पर निर्भर होना, रिलेशनशिप टिप्स

जीवन में दोनों की बराबर भागीदारी हो

आप रिश्ते को कुछ इस तरह बनाना शुरू करें कि हर काम में आपकी और आपके पार्टनर की बराबर भागीदारी हो। आप कई बार आराम की जिंदगी के लालच में सारा बर्डन अपने पार्टनर पर डाल देती हैं इससे ये होता है कि धीरे- धीरे आपकी अहमियत कम होती चली जाती है। तो आज से ही फैसला करें कि आप हर काम में आगे रहेंगी और पार्टनर का मजबूती से साथ देंगी।

आर्थिक निर्भरता

आजकल अधिकतर महिलाएं कामकाजी होती हैं। अगर आप कमा रही है तो आपको घर के खर्चों के लिए पूरी तरह से पति पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि इन सबको मैनेज करना चाहिए। ऑफिस से घर जाने के लिए या फिर कहीं बाहर जाने के लिए पति पर निर्भर न रहें। खुद कार चलाना सिखें। इसके अलावा आप ऑटो या टैक्सी से भी घर जा सकती है।

आत्मनिर्भर बनें

आप खुद में बहुत मजबूत और अहम हैं इसलिए जरूरी है कि अपने पार्टनर पर निर्भर ना रहें। बल्कि अपना काम खुद ही करें। कई बार महिलाएं अपनी तमाम जरूरतों के लिए अपने पार्टनर को ताकती हैं। आपको आर्थिक और भावनात्मक तमाम पहलुओं से मजबूत होना है।