Breaking News

कहीं आपको तो नहीं है डियो व परफ्यूम का शौक तो…. जरुर पढ़ ले ये खबर

सर्दियों के इस मौसम में आपने कई लोगों को देखा होगा जो ठण्ड के डर से नहाने की जगह डियो व परफ्यूम की मदद लेना पसंद करते हैं। वहीँ कई लोग तो डियो व परफ्यूम लगाते नहीं बल्कि उससे नहाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके डियो व परफ्यूम का यह प्यार आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। जी हां, डियो व परफ्यूम आपकी त्वचा और सेहत को हानि पहुंचाते हैं। आइये हम बताते हैं आपको इसके बारे में।

रोजाना आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने डिओडरेंट या परफ्यूम में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा में जलन पैदा कर उसे बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। यह त्वचा में खुजली पैदा कर उसे हानि पहुंचा सकते हैं। परफ्यूम के इस्तेमाल से एलर्जी होने का भी डर रहता है। एक शोध के अनुसार परफ्यूम व डिओडरेंट आपके पसीने की ग्रंथियों को प्रभावित करते हैं और शरीर की टॉक्सिफिकेशन की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

अधिकतर परफ्यूम मे मौजूद एल्कोहल त्वचा की नमी को सोख लेता है, जिससे कई प्रकार की सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार इनमें मौजूद होने वाला न्यूरोटॉक्सिन आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने का काम करता है।

इतना ही नहीं इनके कारण कई बार त्वचा में घाव या अजीब तरह के निशान भी बन जाते हैं जिनमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इनमें मौजूद कुछ केमिकल आपकी सेहत को बिगाड़कर, हार्मोन्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं। इससे आपको कई गंभीर बिमारियों का का सामना करना पड़ सकता है।

डिआडरेंट में मौजूद केमिकल आपको अल्जाइमर दे सकते हैं। इसके अलावा सांस संबंधी समस्याएं पैदा करने में यह केमिकल सहायक साबित होते हैं। अत्यधिक तेज गंध होने के कारण यह आपकी नाक के तंतुओं को भी क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। इसलिए इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।