Breaking News

कहीं आप भी एनीमिया के तो शिकार नहीं, जाने कैसे खान पान से करे बचाव

अक्सर महिलाओ में कई कारणों से खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमिया यानी खून की कमी कहते है खून की कमी होने पर हमारी मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं और सांस फूल जाती है। वहीं एनीमिया होने पर और तरह के भी तकलीफ होने लगते है हर किसी के लिए इसके लक्षण भिन्न होते है इसका इलाज अपने खान पान में सुधार कर किया जा सकता है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे जुड़े कुछ टिप्स। ………..

एनीमिया की कमी होने पर आप नीचे बताई गई चीजों का सेवन करें। इन चीजों को खाने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाता है।

हरी सब्जी :हरी सब्जियों में आयरन उच्च मात्रा में पाया जाता है और आयरन शरीर में खून की कमी को पूरा कर देते है। इसलिए एनीमिया होने पर आप बीन्स, पालक, गाजर जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें और दिन में दो बार सब्जी खाएं।

टमाटर का सूप पीएं: टमाटर का सूप भी एनीमिया के रोग सही कर देता है। इसलिए एनीमिया के रोगी एक महीने तक रोज टमाटर का सूप पीएं। टमाटर का सूप तैयार करना बेहद ही सरल होता है और इसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं। टमाटर का सूप बनाने के लिए आप दो लाल टमाटर को पहले उबाल लें फिर इन्हें मिक्सी में पीस लें। इसके बाद आप टमाटर के रस को छान लें। एक पैन में मक्खन डालकर उसे गर्म कर लें फिर टमाटर के रस को भी उसमें डाल लें। पांच मिनट तक इसे अच्छे से पकाएं और फिर गैस बंद कर इसे हल्का ठंडा कर लें। टमाटर का सूप बनकर तैयार है।

गुड़ वाला दूध पीएं: रोज रात को सोने से पहले आप एक गिलास गुड़ वाला दूध पी लें। गुड़ वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है और एनीमिया का रोग भी सही हो जाता है। दरअसल गुड़ के अंदर मौजूद तत्व खून बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसलिए खून की कमी होने पर आप गुड़ वाला दूध जरूर पीएं।

जूस पीएं: अनार का जूस अगर रोज पीया जाए तो दो हफ्तों में ही खून की कमी पूरी हो जाती है। अनार के अलावा संतरे और सेब का जूस भी एनीमिया के रोगियों के लिए उत्तम होता है।