Breaking News

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में 40 हजार कुर्सियां लगवाई जा रही: मनीष सिसोदिया

आम आदमी पार्टी (आप) रामलीला मैदान में 16 फरवरी को होने जा रहे अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह को मेगा शो बनाने की तैयारी में है। इसी के तहत शनिवार को मनीष सिसोदिया ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए जानकारी दी कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच पर बैठने की व्यवस्था क्या होगी और किन लोगों को दिल्ली की नई सरकार के शपथग्रहण में आने का न्योता दिया गया है।

सिसोदिया ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में वही लोग शामिल होंगे जिन्होंने पिछले पांच सालों में दिल्ली को बनाने का काम किया है और आगे भी अपना योगदान देंगे।

पूरी दिल्ली को बुलावा भेजने के साथ पार्टी को उम्मीद है कि पिछली बार की तरह इस बार भी पूरा रामलीला मैदान भर जाएगा। करीब एक लाख लोगों के पहुंचने का दावा पार्टी कर रही है।
इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने भीड़ प्रबंधन की तैयारी शुरू कर दी है। इस काम में आप के कार्यकर्ता भी साथ-साथ लगे हैं।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में करीब 40 हजार कुर्सियां लगवाई जा रही हैं। इससे लोगों के खड़े होने के लिए भी पर्याप्त जगह बचेगी। वहीं, भीड़ को संभालने के लिए मंच स्थल से दूर व रामलीला मैदान के चारों तरफ बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इस पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। इससे मंच के नजदीक तक न पहुंच पाने वालों को आयोजन देखने में सहूलियत होगी।

अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत उनकी पूरी कैबिनेट मंच के पिछले इंट्री गेट से रामलीला मैदान में प्रवेश करेगी। वहीं, मीडिया व अधिकारी रामलीला मैदान की लाल बत्ती के नजदीक के गेट से अंदर जाएंगे।

बाकी गेट से आम लोग प्रवेश कर सकेंगे। दिल्ली पुलिस व अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ आप कार्यकर्ता लोगों के गाइड के तौर पर काम करेंगे। मैदान के किसी हिस्से में भीड़ बढ़ने से उनका प्रबंधन कार्यकर्ता करेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह का यू-ट्यूब पर लाइव प्रसारण होगा। यह अरविंद केजरीवाल समेत आप के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर भी लाइव होगा। इससे देश-विदेश मैं फैले आप कार्यकर्ता भी शपथ ग्रहण समारोह देख सकेंगे।

आप के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय शनिवार को रामलीला मैदान में तैयारियों जायजा लेंगे। दोपहर 12 बजे पार्टी नेताओं, दिल्ली सरकार के अधिकारियों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रामलीला मैदान जाएंगे। इस दौरान वह दिल्ली पुलिस से बात कर सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे।