Breaking News

क्या आप भी अपने वर्कआउट को नहीं ला पाती है रूटीन में ? तो आज ही अपनाये ये टिप्स

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहड़ ही जरुरी है  इससे हम न सिर्फ बीमारियों की चपेट में आने से बचते हैं बल्कि हमारी पर्सनेलिटी में भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। लेकिन अक्सर ये पाया गया है की हम इस वर्कआउट या फिटनेस का रूटीन में नहीं ला पते है और इसकी ढेरो वजह हो सकती है लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इससे जुड़े कुछ ख़ास टिप्स 

इसके लिए सबसे पहल ऑय जरुरी है की आप इस बात पर ध्यान दे की कोई भी व्यक्ति उस काम में परफेक्ट नहीं होता जो वे पहली बार करते हैं। अपने वर्कआउट रूटीन को प्रभावी ढंग से प्लान करने के लिए एक दैनिक शेड्यूल का निर्माण आपको उन छोटे कदमों को उठाने में मदद कर सकता है ताकि आप उस बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। यानि कि अपनी फिटनेस के लिए आपको नियमित रूप से बहुत छोटे छोटे कदमों से शुरुआत करने की जरूरत होती है।

इसके बाद आपको चाहिए की अपने कंफर्ट जोन से बाहर आये जब तक आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तक आप अपने फिटनेस रूटीन को सही तरह से फॉलो नहीं कर पाएंगे। जो इंसान कम्फर्ट जोन में रहकर खयाली पुलाव बनाता है वह कभी कुछ नहीं कर पाता है। कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने का मतलब है कि सुबह आपको अपनी नींद से ज्यादा अपना फिटनेस रूटीन प्यारा होना चाहिए, जीभ नहीं बल्कि पेट और अपने शरीर लिए खाएं, स्पासी चीजों से दूर रहें, दूध और दूध से बने उत्पाद खाएं आदि।

अपने वर्कआउट को रूटीन में लाने के लिए ऐसे व्यक्ति को अपना वर्कआउट पार्टनर बनाएं या ऐसे लोगों के साथ रहें जो अपने वर्कआउट रूटीन को लेकर सक्रिय और उत्साही रहते हों। इससे आपको उनसे प्रेरणा भी मिलेगी, स्फूर्तिवान महसूस करेंगे और अपनी फिटनेस के प्रति ईमानदान भी रहेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया पर ऐसे लोगों से जुड़ें जो फिटनेस को लेकर अपनी स्टोरी साझा करते हैं। इससे आप भी अपने रूटीन को गंभीरता से फॉलो करेंगे।