Breaking News

गुलाब जल से बालो को सिल्की और स्मूथ बनाये…

ब्यूटी रूटीन की कई चीज़े अनेक इस्तेमाल में लायी जा सकती है गुलाबजल हमारी स्किन के लिए बहुत अधिक उपयोगी है। यह बात हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गुलाबजल जितना लाभदायक त्वचा के लिए है, उतना ही फायदेमंद बालों के लिए भी है! जी हां, केवल त्वचा पर नहीं बालों पर भी गुलाबजल लगाइए। बिजी लाइफ में कई बार ऐसा समय आता है, जब हमारे पास बालों में तेल लगाने का भी वक्त नहीं होता। इससे हमारे बाल रुखे और बेजान होकर चमक खोने लगते हैं। इस स्थिति में गुलाबजल मददगार है।

 

इसके इस्तेमाल के लिए अपने बालों की लंबाई के हिसाब से गुलाबजल एक कटोरी में निकालें। इसे रात को सोने से पहले बालों की जड़ों के साथ ही पूरे बालों में ऑइल की तरह लगा लें और सो जाएं। सुबह उठकर शैंपू कर लें। बाल स्मूद होंगे और चमकदार लगेंगे। अगर आपके बालों में शैंपू करने के कुछ घंटे बाद ही चिपचिपापन आ जाता है तो आप 3 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को शैंपू से करीब 1 घंटा पहले बालों में लगा लें। इसे लगाकर देखिए और बदलाव खुद महसूस करिए।

ध्यान देने वाली बात ये है कि धूप और गर्मी में बाल बेजान हो जाएं और थकान के कारण आप हेयर मास्क या बालों में तेल तक न लगा पाएं तो नहाने जाने से मात्र 10 मिनट पहले 3 चम्मच गुलाबजल में 1 चम्मच शहद मिलाकर पैक बना लें। इसे फिंगर टिप्स की मदद से बालों पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद शैंपू कर लें। हेयर डैमेज आधा हो जाएगा। अगर आपके पास थोड़ा वक्त है तो इस बार रोज वॉटर मास्क बालों में लगाएं। इसके लिए दो टेबल स्पून ऑलिव ऑइल और दो टेबल स्पून गुलाबजल अच्छी तरह मिला लें। इसे पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे से लेकर दो घंटे तक (जितना वक्त आप लगा सकें) लगाएं और फिर शैंपू कर लें। झड़ते बालों से राहत मिलेगी।