Breaking News

चेहरे पर लगाये मुल्तानी मिट्टी, पाएं कई फायदे

सौंदर्य के लिए मुल्‍तानी मिट्टी बेहद फायदेमंद होती है. महंगे, कैमिकल युक्‍त ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से इसे बहुत बेहतर माना जाता है. ये एक नेचुरल तरीका होता है जिसे आप भी अपना सकते हैं. अगर आप भी नहीं जानते मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग तो पहले मुल्‍तानी मिट्टी के फायदे जान लें. ये चेहरे की हर परेशानी को दूर कर सकती है. लेकिन इसके उपयोग के बारे में आपको पता होना चाहिए.

डार्क सर्कल से छुटकारा
खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें. जब ये पैक सूख जाए तो इसे धो लें. खीरे के रस और मुल्तानी मिट्टी की ठंडक आंखों को ताजगी तो देगी ही वहीं कुछ ही दिनों में काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.

ठंडक बढ़ाए
इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी, बादाम और ग्लिीसरीन को मिलाकर एक पेस्ट बना सकती हैं. पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें. आप चाहें तो इस पैक को पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं. जब ये सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें.

चेहरे पर कसावट लाए
आमतौर पर महिलाएं मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सीधे अपनी त्वचा पर कर लेती हैं. लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत और कर लें तो कहीं अधिक बेहतर परिणाम पा सकती हैं. ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही इसे साफ करने में भी बहुत कारगर है.

डेड स्किन रिमूव करे
इसके इस्तेमाल से डेड स्किन  भी साफ हो जाती है. कई बार ऐसा होता है कि मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है. ऐसे में इसके इस्तेमाल का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.