Breaking News

जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में फ‍िर बर्फबारी, इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट

उत्‍तर भारत के ऊंचाई वाले इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ ने दस्‍तक दे दी है। इससे जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में एकबार फ‍िर बर्फबारी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले दिनों में जैसे ही बर्फ गलनी शुरू होगी उत्‍तर भारत के इलाकों में ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और हिमपात का सिलसिला आज भी जारी रहेगा जबकि पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर और पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश हो सकती है।

हिमाचल में ऐसा रहेगा मौसम

Himachal Pradesh Weather Update मौसम विभाग ने 13 जनवरी को सोलन को छोड़कर हिमाचल प्रदेश के 11 जिलों में भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी किया है। राज्‍य में 13 जनवरी को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, किन्नौर और लाहुल स्पीति जिलों में भारी बर्फबारी की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश का दौर 17 जनवरी तक जारी रह सकता है। जारी अलर्ट में कहा गया है कि 16 व 17 जनवरी को भारी बर्फबारी और बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी का अलर्ट

Jammu Kashmir Weather Update कश्मीर घाटी में रविवार को कई क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ जिससे ठंड बढ़ने के साथ ही हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ। श्रीनगर एयरपोर्ट से रविवार दोपहर तक कोई उड़ान नहीं हो पाई। मौसम विभाग ने सोमवार भी राज्‍य के कई क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है। जागरण न्‍यूज नेटवर्क के मुताबिक, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़, रियासी और रामबन जिलों में बर्फबारी हुई जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में नौ सेंटीमीटर, उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के गुलमर्ग में आठ सेंटीमीटर जबकि कुपवाड़ा में पच्चीस सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई।

उत्‍तराखंड के इन इलाकों में होगी बर्फबारी

Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड में बारिश और बर्फबारी से लोग अभी उबरे भी नहीं थे कि मौसम ने फिर से अपने तेवर तल्‍ख कर लिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज यानी सोमवार को राज्‍य के कुछ इलाकों में बारिश या हिमपात लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में भारी बर्फबारी की आशंका है। जागरण न्‍यूज नेटवर्क के मुताबिक, बीते दिनों हुई बर्फबारी के कारण अभी भी 150 गांवों में बिजली गुल है जबकि दो सौ से ज्यादा गांव जिला मुख्यालयों से कटे हैं। वहीं बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे समेत 24 से सड़कें बाधित हैं।

देश के बाकी हिस्‍सों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तर और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि गुजरात, तटीय तमिलनाडु और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर वर्षा के आसार हैं। स्‍काईमेट के मुताबिक, मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ 16 जनवरी से उत्तर भारत के भागों को प्रभावित करेगा जिससे पहाड़ों पर भारी हिमपात और बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।