Breaking News

जानिए क्या है ड्रैगन फ्रूट के लाभ, स्किन के लिए है फायदेमंद

मेक्सिको और मध्‍य एशिया में ज्‍यादा खाया जाने वाला यह ड्रेगन फ्रूट (Dragon Fruit) सुपर फ्रूट माना जाता है. इसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. आज हम इसी के फायदे बताने जा रहे है जिसे आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें, यह सेहत को कई लाभ देता है, साथ ही इसे एंटी एजिंग भी माना जाता है. इन दिनों ड्रेगन फ्रूट (Dragon Fruit) काफी लोकप्रिय हो रहा है. तरबूज की तरह मीठा यह फल देखने में काफी आकर्षक होता है. भारत में भी इसकी खेती शुरू हो गई है. क्‍या आप जानते हैं कि ड्रेगन फ्रूट (Dragon Fruit) को सुपर फ्रूट क्‍यों कहा जाता है. आइये बता देते हैं. 

क्‍या है ड्रेगन फ्रूट (Dragon Fruit)
ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit)जिसे पिताया भी कहा जाता है, विदेशी फल माना जाता है. इसे मेक्सिको और मध्‍य एशिया में ज्‍यादा खाया जाता है. पर अब भारत में लोग इसे पसंद करने लगे हैं. देखने में काफी आकर्षक लगने वाले इस फल में बाहर की ओर स्पाइक्स होते हैं अंदर की तरफ सफेद होता है और इसमें काले रंग के बीज होते हैं. इसके खास गुणों के कारण इसे सुपर फ्रूट भी कहा जाता है.

पोषण का खजाना है ड्रेगन फ्रूट 
ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर और विटामिन C का अच्‍छा स्रोत है. जिसके कारण यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. आहार विशेषज्ञों की मानें तो खाने में विटामिन सी की भरपूर मात्रा लेने से कैंसर से बचा जा सकता है. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है. कैरोटिनॉइड रिच फूड लेने से भी कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है.

एंटी एजिंग है ड्रेगन फ्रूट 
इस खास फल को एंटी एजिंग माना जाता है. इसमें विटामिन सी इतनी ज्‍यादा मात्रा में पया जाता है कि वह त्‍वचा को जवां बनाए रखता है. इससे फ्री रेडिकल्‍स से भी छुटकारा मिलता है. हाई फाइबर डाइट में भी ड्रेगन फ्रूट को शामिल किया जाता है. जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है.