जानिए मेरी कोम पर कब हुआ यौन हमला

awडीडीसी न्यूज़ नेटवर्क।।दिल्ली।। देश की अव्वल दर्जे की मुक्केबाज को भी लफंगों ने नहीं बख्सा। क्या आप जानते हैं कि सेक्सुअल हरैसमेंट इस देश में बड़ी समस्या है। आम लोग ही नहीं खास लोग भी इससे अछूते नहीं हैं। सेलिब्रेटी से लेकर खिलाड़ी तक इस अभिशाप को झेल रहीं हैं। ओलिंपिक मेडल विजेता और देश की मशहूर महिला बॉक्सर एम.सी. मेरी कोम को भी अपनी जिंदगी में इसका सामना करना पड़ा है। मेरी कोम की माने तो जब उन पर यौन हमला हुआ तो वह मात्र 18 साल की थीं। लेकिन सबसे अहम है कि मेरीकॉम ने यौन हमलावर को मुक्कों से जमकर मजा चखाया था। यह बातें पहली बार मीडिया में आईं हैं । मेरीकॉम ने फिक्की के लेडीज ऑर्गनाइजेशन के कार्यक्रम में इसका खुलासा किया ।

अपने साथ हुए उस हादसे का जिक्र करते हुए मेरी कोम ने कहा, ‘रविवार का दिन था। मैं पारंपरिक लिबास में प्रार्थना के लिए चर्च जा रही थी। उस दिन मुझे देरी हो रही थी, इसीलिए मैंने रिक्शा ले लिया। सुनसान जगह पर रिक्शा वाले ने मेरा हाथ पकड़ लिया। इसके बाद मैंने उस रिक्शा वाले को मुक्के से जमकर मजा चखाया। इसके बाद दो लोग आए और उसे पुलिस के हवाले कर दिया। अगर लड़कियां भी आत्मरक्षा का कोई तरीका सीख लें तो मौजूदा हालात में बदलाव हो सकता है। मेरी कोम ने आगे कहा कि इस घटना से मेरे मन में एक बात बैठ गई कि महिला होने के नाते हर समय सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही महिलाओं में मुश्किल परिस्थिति से जूझने का साहस भी होना जरूरी है।

मेरीकोम ने कहा, ‘स्कूल-कॉलेजों में मार्शल आर्ट की पढ़ाई होनी चाहिए ताकि लड़कियों को आत्मरक्षी बनाया जा सके। इससे आए दिन हो रही छेड़खानी और दुष्कर्म की घटनाओं पर लगाम कसा जा सकेगा। मैं सभी पैरंट्स से अपील करती हूं कि वे अपनी बेटियों को ऐसे खेलों के लिए प्रेरित करें जिससे वे फिट रहे और अपनी रक्षा खुद कर सकें।

loading...
Pin It