जानें क्या है फिटनेस का फ्रेंच फार्मूला ?

dips--1_350_071512021437फ्रांसीसी वो सब कुछ करते हैं, जिससे मोटापा बढ़ता है। वे फैट और कोलेस्ट्रॉल वाला खाना खाते हैं और जिम जाने तथा वर्क आउट करने में विश्वास नहीं करते हैं। फिर भी वे दूसरे लोगों की तुलना में दुबले व स्वस्थ होते हैं। लंबा जीवन जीते हैं। कारण..बहुत छोटे-छोटे हैं। संतुलित खाना, धीरे-धीरे चबाकर खाना, हर चीज थोड़ी-थोड़ी खाना और पानी ज्यादा पीना।

सबसे ज्यादा पानी! 

फ्रांस में डेयरी उत्पादों जैसे दही और चीज का बहुतायत में उपयोग होता है, लेकिन इनमें इतनी ज्यादा किस्में होती हैं कि इन्हें बहुत ज्यादा खाने की जरूरत नहीं होती है। कॉफी में भी ये लोग ब्राण्डेड केपैचीनो की बजाय एक्सप्रेसो पीना पसंद करते हैं, जो कि कम कैलोरी वाली होती है। बताया जाता है कि फ्रांसीसी अमेरिकियों की तुलना में 10 गुना कम शकर और नमक का इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह शायद यह हो कि वे प्रोसेस्ड और जंक फूड कम खाते हैं। फ्रांसीसी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मिनरल वॉटर का इस्तेमाल करते हैं और यह किसी से छुपा हुआ नहीं है कि पानी वेट मैनेजमेंट व स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है।
ताजे फल और सब्जियां 
फ्रांसीसी ताजे खाने की बड़ी श्रृंखला है। इसमें खूब सारे फल व सब्जियां शामिल हैं, लेकिन ये लोग कभी भी एक बैठक में बहुत सारा नहीं खाते हैं। ज्यादातर मौसमी चीजों को अपने खाने में शामिल करते हैं। यहां खाने की खरीददारी हर दिन की जाती है। फ्रिज में बहुत थोड़ा खाना ही बचाकर रखा जाता है। यहाँ प्रिजर्वेटिव्स वाला डिब्बाबंद खाना बहुत कम पसंद किया जाता है।

संतुलन भी 
फ्रांस में लोग डायटिंग के नाम पर अपनी प्रिय वस्तु से पूरी तरह वंचित रहने में यकीन नहीं करते। वे वजन बढ़ाने वाली अपनी पसंदीदा चीज खा लेते हैं और फिर शेष दिन ताजी सब्जी या फल आदि खाकर उस दिन की अपनी ‘कुल खुराक’ को संतुलित कर लेते हैं। उनका मानना है कि अपनी पसंद की वस्तु से खुद को पूरी तरह वंचित कर दो तो जिस दिन संयम टूटता है, आप हद से ज्यादा खा जाएंगे और अब तक चली आई सारी डायटिंग पर पानी फिर जाएगा।

ND

छोटे-छोटे कौर 
फ्रांसीसी कौर तो छोटे लेते ही हैं, छोटे टुकड़ों और कम मात्रा पर भी उनका जोर रहता है। यहां तक कि उनके रेस्तरांओं में भी खाने की मात्रा और साइज कम होती है। फ्रांसीसी खाना तो कम खाते हैं, लेकिन खाने में समय ज्यादा लगाते हैं। वे बहुत धीमे-धीमे, ठीक से चबाकर और हर कौर के बीच थोड़ा विश्राम देकर खाना खाते हैं।

इसके पीछे तर्क है कि यदि आप ज्यादा मात्रा में और तेजी से खाते हैं तो आप ज्यादातर खाने का स्वाद नहीं ले सकते हैं। इसकी बजाय आप खाने का आनंद लेना चाहते हैं तो छोटे-छोटे कौर खाएं, इससे आप कम खाने में ज्यादा संतुष्टि पाएंगे।

Health-and-Fitness-Tips-for-Men-and-Women1चलते रहो सुबह-ओ-शाम 
फ्रांस के लोग खूब चलते हैं। बाजार, कैफे आदि वे पैदल जाना ही पसंद करते हैं। चलने की यह आदत उन्हें मोटे और थुलथुले की बजाय पतले और टोंड बनाती है। इसके बाद उन्हें जिम जाने की कोई खास जरूरत नहीं रहती।

घर का खाना लाजवाब 
खाने के लिए फ्रांसीसियों की पसंदीदा जगह है उनका घर। अधिकतर लोगों को अपनी डायनिंग टेबल पर परिवार के साथ खाना पसंद है। वे टीवी के सामने खाना पसंद नहीं करते। चलते-फिरते या फिर खड़े होकर खाना भी उन्हें पसंद नहीं है।(सा.-देविका नारायण )

 

loading...
Pin It