Breaking News

जापानी स्कूल के बेहद ही अजीब हैं नियम, डेट पर जाते हैं तो मिलती है ये सजा..

बच्चों को स्कूल भेजना हर पेरेंट्स की फ़र्ज़ होता है, ताकि वो अच्छा पढ़ लिखकर आगे बढ़ सके. स्कूल में बच्चों को हमेशा ही अच्छी बातें सिखाई जाती है. इस मामले में जापान की स्कूलें बहुत आगे हैं जो अपने नियमों के चलते सुर्खियों में बनी रहती हैं. आज हम आपको जापान की स्कूल के बेहद रोचक तथ्यों की जानकारी देने जा रहे है जो आपको चौंका देंगे. आइये आपको भी बता देते हैं क्या है इसके नियम.

– जापान में स्कूल के दौरान कोई भी छात्र डेट पर नहीं जा सकता. साथ ही क्लास में किसी लड़की से कोई रिश्ता भी नहीं रख सकता. यह सब इसलिए किया जाता है जिससे बच्चे का ध्यान ना भटके और उस पर बुरा असर ना पड़े.

– जापानी स्कूलों में छात्रों के लिए मोबाइल के इस्तेमाल पर सख्त मनाही है. यहां तक कि स्कूल के पार्किंग एरिया में भी छात्र के मोबाइल इस्तेमाल करने पर कड़ी रोक है.

– इतना ही नहीं अगर कोई छात्र महीने में 5 दिन से ज्यादा देरी से आता है तो उसे पूरे महीने स्कूल की सफाई करने की सख्त सजा दी जाती है. स्कूल में स्विमिंग पूल है जो कि हर छात्र के लिए सीखना बेहद जरूरी है

– लड़कियों के गहने पहनने पर भी सख्त मनाही है. वहीं, छात्राओं को नियमों के मुताबिक, मेकअप, नेलपेंट और आइब्रो भी सेट करवाने की इजाजत नहीं है.

– जापान के स्कूलों में सर्दी में शर्ट के ऊपर कोई भी रंग-बिरंगी जर्सी पहनकर नहीं आएगा और ना ही स्कूल ड्रेस में किसी तरह का स्टाइल सेट करेगा. बता दें कि यहां पर 5 हफ्ते के लिए ही समर वैकेशन होती है.

loading...