Breaking News

दिग्गज इंडोनेशियाई कोच आगुस ड्वी सांतोसो पीवी सिंधु को ओलंपिक के लिए तैयार करेंगे

पीवी सिंधु को विश्व चैंपियन बनाने के बाद उन्हें टोक्यो ओलंपिक से ठीक पहले अधर में छोड़ कर गईं कोरियाई कोच किम जी ह्यून की जगह इडोनेशियाई कोच लेंगे।

विश्व चैंपियन और ओलंपिक मेडलिस्ट देने वाले दिग्गज इंडोनेशियाई कोच आगुस ड्वी सांतोसो के सिंधु को ओलंपिक के लिए तैयार करेंगे। सांतोसो को सिंधु के अलावा साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत के लगातार गिर रहे प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए आनन-फानन में थाईलैंड से तोड़कर लाया जा रहा है।

खास बात यह है कि सांतोसो से गोपीचंद ने खुद बाद की है। सांतोसो पूर्व विश्व चैंपियन, सिडनी ओलंपिक रजत पदक विजेता और बैंकाक एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट इंडोनेशियाई हेंद्रावान और ऑल इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने वाले बुदी सांतोसो के कोच रहे हैं।

बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में भारतीय शटलरों के लगातार गिर रहे प्रदर्शन की समीक्षा की, जिसमें पाया गया कि किम जी ह्यून के जाने के बाद सिंधु, साइना, श्रीकांत को एक अच्छे कोच की सख्त जरूरत है।

इस वक्त गोपीचंद अकादमी में सिंगल्स कोच के रूप में पार्क ताई सुंग और ड्वी क्रिस्टियावान ही हैं। दिक्कत यह थी कि ओलंपिक से ठीक पहले स्तरीय कोच कहां से मिलेगा। ऐसे में गोपी ने खुद सांतोसो से बात की।

सांतोसो बीते वर्ष की शुरूआत में थाईलैंड से जुड़े थे। उन्होंने साइना को लगातार तीन बार हराने वाली बुसानन को खड़ा किया। सांतोसो बीते वर्ष भी भारत से जुडने वाले थे, लेकिन अच्छा पैसा मिलने पर वह थाईलैंड चले गए। इस बार उन्हें उनकी मुंह मांगी रकम आठ हजार डॉलर प्रति माह (पौने छह लाख रुपये) पर लाया जा रहा है।

सांतोसो सिंगल्स के विशेषज्ञ कोच हैं। वह इंडोनेशिया के अलावा कोरिया और थाईलैंड के कोच भी रह चुके हैं। कोरिया में रहने के दौरान उन्होंने सोन वान हो को विश्व नंबर एक बनाया। सिंधू को छोड़ सिंगल्स में साइना, श्रीकांत टोक्य ओलंपिक क्वालीफाई को लेकर मुश्किल में हैं। खेल मंत्रालय सांतोसो के अनुबंध को हरी झंडी दे चुका है। उनके अगले माह जुडने की उम्मीद है।