Breaking News

दिल्ली में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप शानदार पांच सितारा मौर्या होटल में प्रवास करेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. अपने यात्रा के क्रम में डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे. सरकार डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इसके लिए सुरक्षा और प्रवास और खान-पान समेत ट्रंप की रूचि का भी ध्यान रखा जा रहा है.

अहमदाबाद और ताज का दीदार के बाद दिल्ली में ट्रंप के प्रवास को यादगार बनाया जा रहा है. दिल्ली में ट्रंप पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों की तरह मौर्या होटल में प्रवास करेंगे. ऐसे में इस शानदार पांच सितारा होटल के बारे में जानना दिलचस्प होगा.

अमहदाबाद और ताजमहल देखने के बाद ट्रंप अपने परिवार के साथ दिल्ली में रुकेंगे. ट्रंप के रात्रि विश्राम के लिए मौर्या होटल के प्रेसिडेंशियल फ्लोर पर चाणक्य सुइट बुक किया गया है. खबरों के मुताबिक, चाणक्य सुइट में एक रात ठहरने का किराया 8 लाख रुपये है. चाणक्य सुइट चाणक्यपुरी में 4600 स्कवायर फीट के क्षेत्र में बनाया गया है.

इसमें विशेष दरवाजा, तेज गति से चलनेवाला एलिवेटर और मेहमान की सुरक्षा के लिए चाक चौबंद कंट्रोल रूम है. इसकी खिड़की में बुलेट प्रूफ ग्लास लगाया गया है. सुइट में दो रूम, एक बड़ा लिविंग रूम, 12 सीटर निजी डाइनिंग रूम के साथ छोटा स्पा मुख्य आकर्षण का केंद्र है. प्रेसिडेंशिलय सुइट में उद्योगपतियों के साथ मीटिंग करने की भी विशेष व्यवस्था है. पारंपरिक रूप लिये हुए तैयब मेहता की पेंटिंग्स को सुइट की दीवारों पर लगाया गया है.

होटल में चेक-इन के बाद ट्रंप परिवार का भारतीय अंदाज से स्वागत होगा. अंदर दाखिल होने पर उन्हें फूलों से बनायी गयी रंगोली पेश की जाएगी. बताया जा रहा है कि एक हाथी को भी उनके स्वागत का हिस्सा बनाया जाएगा.

अमेरिकी परिवार के खान-पान की भी विशेष व्यवस्था की गई है. होटल में ट्रंप जिस जगह भोजन करेंगे उसका नाम ‘बुखारा रेस्टोरेंट’ है. राष्ट्रपति के मेनू में क्या होगा, इसके बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया है.

अलबत्ता, उनके खाने में एक विशेष प्लेट को भारतीय मिठाइयों से सजाया गया है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिनटन के दौरे में भी उनके प्रवास पर विशेष प्लेट आकर्षण का केंद्र रहा था. इतना ही नहीं होटल में डोनाल्ड ट्रंप की रूचि के मुताबिक खान-पान की व्यवस्था का भी ख्याल रखा जा रहा है.

ऐसा नहीं है कि ट्रंप प्रेसिडेंशिलय सुइट में ठहरनेवाले दुनिया की पहली बड़ी हस्ती हैं. बल्कि इससे पहले भी अन्य दुनिया के राजनेता यहां प्रवास कर चुके हैं. किंग अब्दुल्ला, वलादीमिर पुतिन, ब्रुनेई के सुल्तान, टोनी ब्लेयर और दलाल लामा जैसी शख्सियतों ने सुइट में विश्राम किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, मौर्या होटल अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला की आगवानी को यादगार बनाने के लिए अंतिम रूप देने में जुटा है. होटल में चेक-इन के बाद ट्रंप परिवार का भारतीय परंपरा से स्वागत होगा. अंदर दाखिल होने पर उन्हें फूलों से बनायी गयी रंगोली पेश की जाएगी. बताया जा रहा है कि एक हाथी को भी उनके स्वागत का हिस्सा बनाया जाएगा.