Breaking News

दुनिया की सबसे विचित्र झील, पानी की अंदर है विशेष तरह का जंगल

दुनियाभर में आपने कई ऐसी झीलों के बारे में सुना होगा लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे है, जो अपनी खूबसूरती से लोगों को हैरान कर देती हैं. जिसे विचित्र झील कहें तो यह गलत नहीं होगा. इस झील के अंदर पूरा का पूरा जंगल समाया हुआ है. जी हां, यह देखने पर ऐसा लगता है जैसे पेड़ पानी में उगे रहे हो लेकिन सब इसके विपरीत है. यह अजीबोगरीब झील कजाखस्तान में मौजूद है, जिसका नाम ‘लेक कैंडी’ है. आपको बता दे कि इस झील में अजीब प्रकार से लकड़ी के खंभे निकले हुए हैं. जो असल में ये पेड़ों के कुछ हिस्से हैं, जबकि शेष हिस्से पानी के अंदर डूबे रहते हैं. यानी पानी के अंदर ये पेड़ एक जंगल की तरह मौजूद हैं.

जानकारी की मुताबिक साल 1911 में इस इलाके में एक भयानक भूकंप आया था, जिसके कारण से पूरे इलाके में भारी उथल-पुथल हुई और पूरा का पूरा क्षेत्र पानी से भर गया और इसी के साथ यहां मौजूद जंगल भी पानी में डूब चुके थे. तभी इस तरह की अनोखी और विचित्र झील का निर्माण हुआ. यह समुद्र तल से करीबन 2,000 मीटर ऊपर स्थित इस झील का पानी काफी ठंडा है. वहीं, यह ठंडा पानी पेड़ों के लिए किसी रेफ्रिजरेटर की तरह काम करता है. यह झील कजाखस्तान के सबसे बड़े शहर अल्माटी से 280 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

वहीं, लेक कैंडी कजाखिस्तान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. यहां भारी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं. सर्दियों के मौसम में यह झील आइस डाइविंग और मछली पकड़ने के लिए भी प्रसिद्ध है. रात के वक्त में यह झील किसी भूतिया जगह से कम नहीं लगती है, दरअसल पानी के अंदर से निकले पेड़ लोगों को अक्सर काफी हैरानी में डाल देते हैं.