Breaking News

पंजाब के 12 स्टेशनों पर ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ मशीनें लगाई जाएंगी: भारतीय रेलवे

अब लोग रेलवे स्टेशनों पर 16 तरह के मेडिकल टेस्ट करा सकेंगे। अकेले पंजाब में 12 स्टेशनों पर ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ मशीनें लगाई जाएंगी। ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ के तहत भारतीय रेलवे की ओर से पूरे देश के साथ-साथ उत्तर भारत के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ मशीनें लगाई जा रही हैं।

इस मशीन से यात्री मात्र 50 से 100 रुपये में 16 तरह के हेल्थ चेकअप करा सकते हैं। रेलवे सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, उक्त सुविधा हेतु प्रपोजल तैयार कर लिया गया है, जिसके चलते जल्द ही यह मशीनें पठानकोट सिटी, पठानकोट कैंट, लुधियाना, अमृतसर, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, जम्मू तवी, श्री माता वैष्णों देवी कटरा, फगवाड़ा, ब्यास, उधमपुर, फिरोजपुर कैंट स्टेशनों पर स्थापित की जाएंगी।

हेल्थ एटीएम कियोस्क से सिर्फ 50 रुपये का शुल्क दे कर बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच करा सकते हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सेहत का ध्यान रखने के लिए ये खास सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लिए सभी स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम कियोस्क मशीन लगा रहा है, जिसके तहत एक बार में स्वास्थ्य के 16 पैरामीटर्स की जांच कराई जा सकेगी। कुछ ही मिनटों के अंदर उनकी जांच रिपोर्ट भी दी जाएगी।

रेलवे अधिकारियों का मानना है कि ‘हेल्थ एटीएम कियोस्क’ मशीन के जरिए रेल यात्री बेहद कम समय में एवं मामूली कीमत पर अपने स्वास्थ्य से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मापदंडों की जांच करवाकर तुरंत रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे। इस हेल्थ एटीएम में एक मेडिकल अटेंडेंट स्टाफ भी मौजूद रहेगा। रिपोर्ट ईमेल या मोबाइल फोन पर हाथों-हाथ भेज दी जाएगी।

हेल्थ एटीएम में दिल के रोग, दिमाग, सांस और स्त्री रोग से जुड़े शुरुआती स्तर की जांच की भी सुविधा है। इन रोगों से जुड़ी इमरजेंसी स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने में भी यह एटीएम सक्षम होगा।