Breaking News

फलों से भी पा सकती हैं खूबसूरती, जानें कैसे

चेहरे की खूबसूरती के लिए आप कई तरह के टिप्स अपनाती होंगी. आप चाहें तो घरेलू उपायों को अपनाकर निखार पा सकती हैं. घरेलू उपायों को आजमाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये पूरी तरह सुरक्षिम होते हैं. ऐसे कई फल है जिनके इस्तेमाल से आप पलभर में गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फलों से किस तरह खूबसूरती पा सकते हैं.

# आम
आम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फलों में से एक है. इसमें विटामिन ए, सी, ई, के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा यह फास्फोरस, पोटैशियमस कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भी भरपूर होता है. इसमें मौजूद बायोफ्लेवोनॉइड नाम का एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को कई तरह के नुकसान से बचाता है. साथ ही साथ यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को डिले करने में भी काफी मदद करता है. आम के गूदे का प्रयोग फ्रूट पैक के तौर पर बालों और चेहरे पर किया जा सकता है.

# सेब
सेब की एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है. कई शोधों से यह बात प्रमाणित हुई है कि सेब में त्वचा को जवान रखने वाले कई तरह के तत्व विद्यमान होते हैं. पिसे हुए सेब में शहद, गुलाबजल और ओटमील मिलाकर त्वचा के लिए बेहतरीन मास्क तैयार किया जा सकता है.

# पपीता
पपीते से आप अपनी त्वचा की देखभाल अच्छे से कर सकते है. इसे आप फेस पैक के रूप में उपयोग कर इसका लाभ उठा सकते है. ये एक्ने और स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है. पपीते में मौजूद प पैन (pa- pain) से मृत त्वचा को पिघलाया जा सकता है और इस तरह फ्रेश और निखरी त्वचा को पाया जा सकता है.

loading...