Breaking News

बालो के साथ ये गलतियां करते है तो हो जाइये सावधान , बढ़ जाएगा हेयर फॉल

अक्सर हम अपने बालो को स्टाइल करने के चक्कर में इतने ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है की बाल रूखे और बेजान हो जाते है यही नहीं ये कमजोर और पतले भी हो जाते है। इसके अलावा बालो के साथ हम जाने अनजाने में कई ऐसी मिस्टेक्स करते है जिनके कारण ये झड़ने लगते है और पतले हो जाते है। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे कुछ मिस्टेक्स के बारे में जिनसे हम बचकर अपने बालो को भी बचा सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में…

बालों को टाइट बांधना :कुछ महिलाओं को टाइट पोनीटेल व बन बनाना काफी अच्छा लगता है। यह स्टाइल देखने में भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन अगर आपके बाल पतले हैं तो आपको बालों को बहुत अधिक टाइट बांधने से बचना चाहिए। इससे आपको बालों पर स्ट्रेस बढ़ता है और इससे बालों के टूटने की समस्या शुरू हो जाती है।

हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल :बालों की स्टाइलिंग के लिए हेयर प्रॉडक्ट की जरूरत होती है, लेकिन आप किस क्वांटिटी में हेयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं, यह बेहद जरूरी है। कई बार हम हेयर प्रॉडक्ट व हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण बाल काफी डैमेज होते हैं। इनमें मौजूद केमिकल्स और गर्मी बालों को रूखा बनाती हैं, साथ ही इससे हेयर फॉल की समस्या भी शुरू होती है। इसलिए इन सभी चीजों का इस्तेमाल तभी करें, जब इसकी जरूरत हो। साथ ही हीट प्रॉडक्ट आदि का इस्तेमाल करने से पहले हेयर प्रोटेक्टेंड सीरम का इस्तेमाल करना ना भूलें।

हेयर वाश के बाद मिस्टेक्स :कई बार महिलाएं सुबह हेड वॉश करती हैं और ऑफिस जाने की जल्दी में गीले बालों में ही कंघी कर लेती हैं। अगर आप भी ऐसा कर रही हैं तो समझ लीजिए कि आप अपने बालों को कमजोर बना रही हैं। हेड वॉश करने के बाद बालों की जड़े काफी कमजोर हो जाती हैं और अगर उस समय बालों में कंघी की जाए तो इससे हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं, यह आपके बालों की हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए पहले आप बालों को हवा से नेचुरली सूखने दें। उसके बाद उंगलियों की मदद से उनमें मौजूद उलझन को दूर करें। अंत में आप एक मोटे कंघे से बालों को ब्रश करें।