Breaking News

मधुमेह के रोगियों के लिए 5 सेक्स टिप्स

मधुमेह/डायबिटीज में कई हेल्थ प्राब्लम होती है। डायबिटी/मधुमेह रोगी को सेक्स प्राब्लम से भी दो-चार होना पड़ता है। मधुमेह और डाइबीटिज की समस्या एक गंभीर समस्या है। इसके रोगी को जीवन के हर क्षेत्र में नाना समस्याओं से जुझना पड़ता है। मधुमेह ग्रस्त रोगी को हमेशा स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याओं को झेलना पड़ता है, जिसका बूरा असर सेक्स जीवन पर भी पड़ता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह ग्रस्त रोगी का कोई सेक्स जीवन नहीं होता है, उनका भी आम लोगों की तरह सेक्स की इच्छा होती है। इसलिए निराश होने की ज़रूरत नहीं है, यहाँ कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिसके मदद से आप डाइबीटिज रोगी होने के बावजुद सेक्स जीवन का आनंद उठा सकते हैं-

शुगर के स्तर को नियंत्रित करें

शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए डॉक्टर के सलाह के अनुसार डायट लें और नियमित रूप से व्यायाम करने की कोशिश करें। हमेशा अपने शुगर के स्तर की जाँच करें ताकि आप स्वस्थ जीवन जी सके।

सेक्स करने के पहले शुगर की जाँच कर लें

 

डाइबीटिज के रोगी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या यह होती है कि सेक्स के दौरान शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ब्लड-शुगर कम होने पर थकान महसूस होता है और हाई होने पर पुरूषों के इरेक्शन और महिलाओं के कामोत्तेजना में कमी आ जाती है। इसलिए सेक्स करने के पहले शुगर की जाँच कर लेने से मधुमेह रोगी सही तरह से सेक्स जीवन का आनंद उठा पायेंगे।

दवाईयों का सेवन इस समस्या से राहत दिलाता है

मार्डन मेडिसन के जगत में हर समस्या का समाधान है। इस क्षेत्र में डॉक्टर से सलाह ले लेना ज़रूरी होता है। डॉक्टर से सलाह लेकर मधुमेहग्रस्त पुरूष सिलडेनालीफ (sildenafil), फॉस्फोडाएसटेरस इनहीबीटर्स (phosphodiesterase inhibitors) और वैसोडीलेटर्स (vasodilators) आदि दवाईयों का सेवन कर सकते हैं। इन दवाईयों से उनके लिंग में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से हो पाता है जिससे अच्छी तरह से इरेक्शन हो पाता है।

सिलडेनफील (sildenafil) दवा से महिलाओं का सेक्स जीवन बेहतर हो पाता है। योनि सुखापन (vaginal dryness) की समस्या एस्ट्रोजन लुब्रीकेंट से ठीक किया जा सकता है।

अपने पार्टनर से समस्या से बारे में बात करें

मधुमेह के समस्या से सिर्फ रोगी ही प्रभावित नहीं होता है इसके साथ उसका पार्टनर भी प्रभावित होता है। अपने साथी के साथ अपनी समस्या का जिक्र करने से आप समस्या को समाधान करने का रास्ता पा सकते हैं।

एक दूसरे के साथ नजदीकियाँ बढ़ायें

सेक्स जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्यार होना ज़रूरी होता है। इसलिए रिश्ते को मजबूत करने के लिए एक दूसरे को समय दें और प्यार के पलों को एक साथ गुजारने की कोशिश कीजिए।