Breaking News

ये अनोखी खूबियां LEFT HANDERS में होती हैं

वैसे तो दुनिया भर में अधिकतर लोग राइट हैंड (Right Hand) यानी दाहिने हाथ से काम करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लेफ्ट हैंडी होते हैं यानी बाएं हाथ (Left Hand) से काम करते हैं. यहां तक कि घर के बड़े भी बच्चों को दाहिने हाथ से खाने और लिखने के लिए कहते हैं, ऐसा न करने पर बच्चों को डांट भी पड़ती है. लेकिन लेफ्ट हैंड होने वाले लोगों में कुछ खास खूबियां होती हैं जिसके बारे में कई लोग नहीं जानते हैं. आंकड़ों के हिसाब से महज 10 फीसदी लोग लेफ्टी हैं. आज International Left handers Day के खास दिन पर आपको बता देते हैं कुछ खूबियां. 

बता दें, राइट हैंड वाले समाज में लेफ्ट हैंड वालों की समस्याओं और उनकी खूबियों से रूबरू कराने के लिए हर साल 13 अगस्त को इंटरनेशनल लेफ्टहैंडर्स डे (International Lefthanders Day) मनाया जाता है. इस दिवस को पहली बार साल 1976 में लेफ्टहैंड इंटरनेशनल के संस्थापक डीन आर कैंपबेल (Dean R. Campbell) द्वारा सेलिब्रेट किया गया था.

लेफ्ट हैंडेड लोगों की खूबियां-

* न्यूयॉर्क की सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार, राइट हैंड का इस्तेमाल करने वालों के मुकाबले लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वालों का आईक्यू लेवल 140 से ज्यादा होता है.

* लिखने और खाने के लिए जो लोग लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करते हैं वो लोग राइट हैंड वालों की तुलना में ज्यादा संवेदनशील होते हैं.

* लगातार लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करके काम करने वाले लोगों के हाथों में गजब की तेजी देखी जा सकती है.

* जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं उनमें स्ट्रोक जैसी समस्याओं से उबरने की क्षमता राइट हैंड वालों से कही ज्यादा होती है.

* लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वाले लोग राइट हैंड वालों की अपेक्षा तेजी से बदलती हुई आवाजों को ज्यादा आसानी व बेहतर तरीके से सुन सकते हैं.

* बात हो पैसा कमाने और उसे खर्च करने की तो इस मामले में भी लेफ्ट हैंड वाले लोग राइट हैंडेड लोगों से आगे रहते हैं.

loading...