ये हैं दुनिया की टॉप 10 वेबसाइटें, जानिए फेसबुक-ट्विटर का नंबर

t10लखनऊ।। हर कोई जानना चाहता है कि दुनिया में टॉप 10 कौन है। इसी तरह वेबसाइटों की भी रैंकिंग होती है। क्या आप जानते हैं कि वर्ष-2014 में कौन सी वेबसाइटें टॉप 10 में रही हैं। इसके बारे में dainikdunia.com आपको देश-दुनिया की 10 टॉप वेबसाइटों के बारे में बताने जा रहा है।

दुनिया की वेबसाइट नंबर-एक 

Google.com 

यह वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ा सर्च इंजन है। वेबपेज, चित्र और वीडियो सहित दुनिया की हर जानकारी, यहां सर्च की जा सकती है। यह हर तरह की खोज करने का सर्च इंजन है। यह अपने आप में हर जानकारी देने में सक्षम है, जो देश दुनिया में कभी भी लिखी गई है।

 दुनिया की वेबसाइट नंबर-दो 

Facebook.com

 यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया की वेबसाइट है। यह लोगों को एक दूसरे से जोड़ती है। इसकी वजह से इसकी सामाजिक उपयोगिता भी काफी है। यह वीडियो, तस्वीरें और अन्य फीचर्स को लेकर दुनिया की दूसरे नंबर की वेबसाइट है।

 दुनिया की वेबसाइट नंबर-तीन 

Youtube.com 

यू ट्यूब डॉट कॉम दुनिया के तीसरे नंबर की वेबसाइट है। यह वीडियो शेयर, कलेक्शन और टैगिंग को लेकर सबसे अच्छा माध्यम है। इसकी दुनिया की वेबसाइटों में तीसरे नंबर की रैंकिंग हैं। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-चार 

Yahoo.com 

याहू डॉट कॉम दुनिया में चौथे नंबर पर है। यह पोर्टल सर्च इंजन की तरह काम करता है। यह मुफ्त में ई-मेल और गूगल की तरह की सारी जानकारियां देता है। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-पांच 

Baidu.com 

यह वेबसाइट प्रमुख चीनी भाषा के लिए सर्च इंजन है। यह एमपी 3 संगीत और फिल्म, चीन में वैप और पीडीए आधारित मोबाइल खोज के लिए जरूरी है। यह मल्टी मीडिया की सबसे बड़ी वेबसाइट है। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-छह 

Amazon.com

Amazon.com सामानों के खरीद फरोख्त की एक वेबसाइट है। यह अपने ग्राहकों को सबसे कम कीमतों पर सामान देने का दावा करती है। इस पर ऑनलाइन सामान खरीदे जा सकते हैं। इस साइट पर अन्य जानकारियां भी मौजूद हैं। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-सात 

Wikipedia.org 

विकीपीडिया डॉट ओरजी ज्ञान कोश की सबसे बड़ी वेबसाइट है। इसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर बनाया गया था। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-आठ 

Taobao.com 

यह वेबसाइट मई 2003 में शुरू की गई थी। तमाम सामान को खरीदने के लिए और उसके मूल्य को जानने के लिए चीनी उपभोक्ताओं के लिए यह काफी उपयोगी है। इससे ऑनलाइन खरीदारी भी की जा सकती है। Taobao बाज़ार iResearch के अनुसार, 2013 में सकल माल की मात्रा के संदर्भ में चीन के सबसे बड़े ऑनलाइन खरीदारी इसी वेबसाइट से की गई। Taobao बाज़ार अलीबाबा समूह का ही हिस्सा है। 

दुनिया की वेबसाइट नंबर-नौ 

Twitter.com 

तेज संदेश भेजने वाली वेबसाइट है ट्विटर यह एसएमएस और तमाम माइक्रो वेबसाइट को जोड़ देती है।

दुनिया की वेबसाइट नंबर-10

Qq.com

यह चाइना की वेबसाइट है। इसकी दुनिया में 10वीं रैंकिंग है। यह इंटरनेट सेवा का पोर्टल है।

loading...
Pin It