Breaking News

रोहित शर्मा ने ठोका टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक, सीरीज में बना डाले 529 रन

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक पूरा किया। रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहा साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा के बल्ले से शतक निकला, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील कर दिया।

 

साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए दाएं हाथ के ओपनिंग बैट्समैन रोहित शर्मा ने 249 गेंदों में 28 चौके और 4 छक्के लगाकर टेस्ट इतिहास का अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया। इस दौरान हिटमैन रोहित शर्मा का स्ट्राइकरेट 82.33 का रहा। हालांकि, रोहित शर्मा 212 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। कगिसो रबाडा की गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने चक्कर में वे बाउंड्री पर आउट हो गए।

छक्के के साथ पूरा किया दोहरा शतक

बता दें कि रोहित शर्मा का साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में ये तीसरा शतक था, जो 200 रन के पार पहुंचा। रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में अपना शतक छक्के के साथ पूरा किया था। इसके बाद जब दोहरा शतक पूरा किया तो उसमें भी उन्होंने 199 रन के बाद छक्का जड़ा और सीधे स्कोर को 200 के पार भेजा। इससे पहले किसी भारतीय ने अपना दोहरा शतक छक्के के साथ पूरा नहीं किया।

32 वर्षीय रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 100 से ज्यादा के औसत से तीन शतकों के साथ 529 रन पूरे कर लिए हैं। रोहित शर्मा भारत के लिए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने रोहित से पहले ये कमाल किया था। वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2005 में बतौर ओपनर 500 से ज्यादा रन बनाए थे, जिसमें एक तिहरा शतक भी शामिल था।

इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर खेलते हुए रोहित शर्मा एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना दिए हैं। उनसे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1996 में 388 रन बनाए थे। गौरतलब है कि रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भी बल्लेबाज बन चुके हैं।

एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन

रोहित शर्मा से पहले भारतीय टीम के लिए वीनू मांकड, बुधी कुंदरन, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। बता दें, पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर अकेले पांच बार ये कमाल कर चुके हैं। रोहित शर्मा पहली बार किसी टेस्ट सीरीज में ओपनिंग कर रहे हैं, जो उनको काफी पसंद आ रही है।