Breaking News

लहसुन बना सकता है आपके नाखूनों को मजबूत, करना होगा यह छोटा सा काम

आज के समय में लडकियां अपने आपको खूसबूरत दिखाने के लिए खूब जतन करती हैं और वह अपने हाथ के नाख़ून से लेकर अपने बालों तक को खूब मेंटेन रखती हैं। लडकियां यही चाहती हैं कि हर किसी की निगाह उन्ही पर रहे। ऐसे में चेहरे के साथ ही हाथों की सुंदरता भी बहुत मायने रखती है क्योंकि लड़कियों के हाथ किसी को भी उनके दीवाना बना देते हैं।

वैसे लड़कियां अपने हाथों को खूबसूरत दिखाने के लिए भी बहुत सारे जतन करती हैं और इन जतन में मेनीक्योर से लेकर वैक्सिंग और रंग-बिरंगे नेलपेंट तक शामिल हैं। वहीं बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लड़कियां अपने कमजोर नाखूनों से परेशान रहती हैं क्योंकि उनके नाखून जल्दी बढ़ते नहीं और अगर बढ़ भी गए तो जल्दी ही टूट जाते हैं। वैसे अगर इस समस्या से आप भी ग्रसित हैं और इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। जानिए कैसे लहसुन कमजोर, टूटते और बेजान नाखूनों में नई जान डाल देते हैं। जी दरअसल लहसुन में ऐंटीसेप्टिक गुण होता है जिससे अगर नाखून की कमजोरी का कारण फंगस या बैक्टीरिया होता है तो इससे यह समस्या दूर हो जाती है।

लहसुन का पानी – दो-चार कली लहसुन को छीलकर उसे किसी कटोरी में 15 मिनट के लिए भिगो दें और अब लहसुन को निकालकर इस पानी में अपने साफ-सुथरे हाथों को दस मिनट तक डूबोएं। इसके बाद साधारण पानी से हाथ धो लें।

पेस्ट बनाकर करें इस्तेमाल – लहसुन की चार कलियों को लेकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को किसी नेलपॉलिश की खाली शीशी में नेलपॉलिश के साथ भर कर रख लें। वहीं शीशी को अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं और एक से दो घंटे के बाद गर्म पानी से धोकर नेलपॉलिश को छुड़ा दें।

लहसुन और जैतून का तेल – लहसुन की दो-चार कलियों को पीसकर जैतून के तेल में मिलाकर नाखूनों पर लगाएं और एक घंटे बाद अच्छे से छुड़ाकर हाथ धो लें। इन तीन उपायों से आप अपने नाखूनों को बेहतरीन बना सकती हैं।