Breaking News

सर्दियों में न करे मॉइस्चरीज़र से जुडी ये गलतिया…

आप अनजाने में ही मॉइशचराइजर से जुड़ी कई गलतियां सर्दियों के मौसम में करते रहते हैं और इसके परिणामस्वरूप आपको मिलती है चिपचिपी और मुरझाई हुई त्वचा। मॉइशचराइजर से जुड़ी ये सबसे सामान्य गलती है जो लोग ठंड के मौसम में करते हैं। सर्दियों की रूखी और सर्द हवा से त्वचा को बचाने के लिए एक कवच की ज़रूरत होती है।

 

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और दरारों से भरी हुई नज़र आएगी। आप कंफ्यूज हो रहे होंगे। लेकिन आपको ये बात समझनी होगी कि यदि आप ज़रूरत से ज़्यादा क्रीम का इस्तेमाल करेंगे तो अपनी त्वचा उसी पर निर्भर हो जाएगी। वो त्वचा के लिए ज़रूरी सीबम का निर्माण करना बंद कर देगा और इसका नतीजा ये होगा कि आपकी त्वचा का ग्लो खत्म हो जाएगा।

ध्यान देने वाली बात ये है की जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें ये गलतफहमी रहती है कि क्रीम का इस्तेमाल करने से उनकी स्किन और ज़्यादा चिपचिपी हो जाएगी। लेकिन हक़ीक़त में ऐसा नहीं है। जब आप मॉइशचराइजर नहीं लगाते हैं तब आपकी त्वचा मॉइशचर को बनाये रखने के लिए खुद से ज़्यादा सीबम का उत्पादन करने लगता है। अगर आप लगातार सिर्फ मॉइशचराइजर का इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका नहीं मिल पाएगा।

गंदगी और प्रदूषण आपकी डेड स्किन के साथ मिलकर त्वचा पर एक परत बना देता है। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर एक्ने और ब्लाइंड पिम्पल्स आदि की समस्या सामने आने लगती है। निरंतर अंतराल में एक्सफोलिएशन करना ज़रूरी है ताकि वो परत साफ़ हो सके और चेहरे का नेचुरल ग्लो बना रहे। आपको सबसे पहले इस बात की तरफ ध्यान देना होगा कि आपके चेहरे की त्वचा का टेक्सचर आपकी बॉडी के टेक्सचर से अलग है। आप अपने फेस क्रीम का इस्तेमाल पूरी बॉडी पर नहीं कर सकते हैं और ठीक इसी तरह बॉडी क्रीम का प्रयोग चेहरे पर ना करें।