Breaking News

साल 2020 में पहला डिजिटल मॉल मिलने जा रहा देश को

आम तौर पर देखा गया है कि लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान नकली प्रोडक्‍ट डिलीवर हो जाते हैं. यही वजह है कि ऑनलाइन खरीदारों के लिए नकली प्रोडक्‍ट एक बड़ी समस्या बन गए हैं. लेकिन यह समस्‍या आने वाले वक्‍त में खत्‍म हो सकती है. दरअसल, साल 2020 में ‘डिजिटल मॉल ऑफ एशिया’ नाम से देश को पहला डिजिटल मॉल मिलने जा रहा है. इस डिजिटल मॉल में आप अपने पीसी, लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिए घूमकर खरीदारी कर सकेंगे.

यह किसी सामान्‍य मॉल की तरह काम करेगा. जैसे कोई खरीदार मॉल में घूमकर किसी कंपनी के आउटलेट से अपने पसंदीदा प्रोडक्‍ट को खरीदता है वैसे ही आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकेंगे. मतलब यह कि ऑनलाइन मॉल में ब्रांड्स के आउटलेट होंगे और उन आउटलेट में आपको एंटर करना होगा. इसके बाद आपको जो प्रोडक्‍ट पसंद आएगा उसे डिजिटल ट्रायल भी कर सकेंगे. हालांकि यह ट्रायल फिजिकल से अलग होगा.

डिजिटल मॉल के अपने नियम कायदे कानून होंगे. इसके अलावा सेलर्स को वर्चुअल स्पेस किराये पर मिल सकेगा. आसान भाषा में समझें तो सेलर्स डिजिटल मॉल में अपने लिए एक दुकान खरीद सकेंगे. अहम बात यह ह‍ै कि इस डिजिटल मॉल में ब्रांडेड कंपनियों और रिटेलर्स से सिर्फ मासिक किराया लिया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि सेलर्स को कमीशन से राह‍त रहेगी.