Breaking News

सूरीनाम के राष्‍ट्रपति हत्‍या के दोषी, सैन्‍य अदालत ने सुनाई 20 साल की सजा

सूरीनाम के राष्‍ट्रपति डेजी बोउटर्स को एक सैन्‍य अदालत ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की हत्‍या के मामले का दोषी करार दिया है। सैन्‍य अदालत ने बोउटर्स को 20 साल कैद की सजा सुनाई है। 1982 में जब बोउटर्स दक्षिण अमेरिका के तानाशाह थे, उस वक्‍त उन पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की हत्‍या का मामला दर्ज हुआ था। 

यह मुकदमा काफी लंबा चला। इसके चलते छह संदिग्‍धों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति बोउटर्स के कार्यकाल में 13 नागरिकों और दो सैन्य अधिकारियों की हत्या हुई थी। सैन्य अभियोजकों ने वर्ष 2007 में बोउटर्स और 24 अन्य संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था। उधर, इस मामले में बोउटर्स के वकील इरविन कैनहई का कहना है कि राष्ट्रपति अभी चीन यात्रा पर हैं और अगले सप्ताह वापस आने के बाद फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। उनहोंने कहा कि हत्‍या के मामले में दा‍ेषी करार किए जोन पर बोउटर्स का कार्यकाल धूमिल हुआ है। उनकी छवि खराब हुई है।

इस बीच, बोउटर्स ने इन आरोपों का खंडन किया है। उन्‍होंने कहा है कि मारे गए लोगों को सीआईए की मदद से तख्तापलट के खिलाफ कार्रवाई करने की साजिश रचने के मामले में गिरफ्तार किया गया था और भागने की कोशिश के दौरान उन्हें गोली मारी गई थी।