Breaking News

स्किन की अलग-अलग समस्याओ के लिए बनाये ये अलग-अलग फेस पैक , जाने

शहद आपकी त्वचा को न केवल पोषण और नमी प्रदान करता है, बल्कि इसके जीवाणुरोधी और नमी प्रदान करने वाले गुण त्वचा को नया जीवन प्रदान कर दाग- धब्बों को दूर करते हैं. न सिर्फ स्किन पैक्स, बल्कि कई हेयर पैक्स में भी शहद होता है. मूल रूप से यह आपकी सौंदर्य संबधी समस्याओं के लिए एक पूर्ण समाधान है. नीचे आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए कुछ घरेलू शहद पैकों के बारे में बताया जा रहा है तो एक नजर यहां भी डाल लें.

मुंहासे हटाने के लिये फेस पैक: मुंहासों से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगा लें. इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो दें.

अनचाहे बाल हटाने के लिए फेस पैक: एक बर्तन में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू की डालें. इनका पतला पेस्ट बनायें. अब तीन मिनट तक इसे माइक्रोवेव पर गर्म कर लें. छू कर देखें कि यह ज्यादा गर्म न हो, फिर इसे चेहरे के उस स्थान पर उसी तरफ लगायें, जहां बाल बढ़ते हैं. अब कपड़े का एक पट्टी लेकर इस ऊपर की ओर रखें तथा विपरीत दिशा में खीचें. इससे बाल जड़ से हट जायेंगे और आपका चेहरा काफी समय के लिये बालों से मुक्त हो जायेगा.

सुंदर त्वचा के लिये फेस पैक: यदि आप अपनी त्वचा को सुंदर व चिकना बनाना चाहते हैं तो हनी फेस पैक बनायें. शहद, बेसन, मलाई, चंदन तथा गुलाब का तेल मिलायें और इसे अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें. अब कुछ समय के इसे सूखने दें, फिर छुटा दें. इससे न केवल चेहरे की गंदगी दूर हो जायेगी, बल्कि आपकी त्वचा नरम और कोमल भी बन जायेगी. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करें.

रेशमी बालों के लिए हेयर पैक: यदि आप विशेष रूप से मानसून के दौरान संवरे और रेशमी बाल चाहते हैं तो अपने बालों में इस पैक को लगायें. एक कटोरी में दो चम्मच दही, दो अंडे, नींबू का रस और शहद की पांच बूंदें मिला लें तथा अपने सिर और बालों पर लगायें. इसे आधे घंटे तक लगायें रहे, फिर पानी से धोएं.

त्वचा की सफाई के लिये फेस पैक: शहद, दूध पाउडर, नींबू का रस और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे अपने चेहरे व हाथ आदि पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर इसे धो लें.