Breaking News

स्पीकर नैंसी पेलोसी का बड़ा.. बयान ट्रंप को पद से हटाने के लिए पर्याप्त है सबूत

अमेरिकी संसद के निचले सदन (प्रतिनिधि सभा) की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने उम्मीद जताई है कि राष्ट्रपति के विरुद्ध महाभियोग की सुनवाई के दौरान ट्रंप को पद से हटाने के लिए पर्याप्त सबूत मिले हैं। उच्च सदन में राष्ट्रपति के विरुद्ध सुनवाई से पहले पेलोसी के इस बयान को काफी अहम माना जा रहा है।

बता दें कि स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार को विपक्षी डेमोक्रेटिक कॉकस के साथ बैठक करने वाली हैं। बैठक में सदन द्वारा पारित महाभियोग के दो आर्टिकल्स (अनुच्छेदों) को भेजने के लिए जरूरी औपचारिक मतदान की तैयारी पर चर्चा होनी है। ट्रंप पर महाभियोग प्रक्रिया चलाने की मंजूरी मिलने के बाद से ही पेलोसी के पास ये आर्टिकल्स हैं।

ट्रंप पर आरोप हैं कि उन्होंने 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की छवि खराब करने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति से गैर कानूनी मदद मांगी थी। पेलोसी को उम्मीद है कि सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल गवाहों और मुकदमे में नए सबूत देने के लिए सहमत होंगे।

उन्होंने कहा हमने महत्वपूर्ण काम पूरा कर दिया है। हम चाहते थे कि जनता गवाहों की जरूरत को समझे। अब गेंद उनके पाले में है। यदि रिपब्लिकनों ने भूल की तो उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक सुझाव देते हुए सीनेट को कहा कि उनके खिलाफ चल रहे महाभियोग का मामला खारिज कर देना चाहिए। राष्ट्रपति पर महाभियोग के लिए कुछ ही दिनों में सीनेट की कार्यवाही शुरू होगी। अमेरिकी इतिहास में यह तीसरी राष्ट्रपति महाभियोग जांच होगी। ट्रंप के खिलाफ सीनेट में ट्रायल जल्द

ट्रंप के खिलाफ सीनेट में जल्द ही ट्रायल होना है। यहां ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों का बहुमत है जहां अमेरिकी संसद के निचले सदन द्वारा लगाए गए सत्ता के दुरुपयोग संबंधी आरोपों को खारिज करने के लिए पर्याप्त वोट हैं। सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के 53 और डेमोक्रेटिक पार्टी के 47 सांसद हैं। राष्ट्रपति ट्रंप को हटाने के लिए विपक्ष के पास दो-तिहाई बहुमत नहीं है।