Breaking News

हम भारत में अमेरिकी कंपनी हारले डेविडसन के साथ पार्टनरशिप के लिए तैयार: हीरो मोटोकॉर्प चेयरमैन पवन मुंजाल

बाइक निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अमेरिकी बाइक कंपनी से जुड़ने की इच्छा जताई है. कंपनी का कहना है कि जितना जल्दी साझेदारी हो जाए, उतना ही दोनों के लिए फायदेमंद सौदा साबित होगा. भारतीय बाइक निर्माता कंपनियों को लो पावर की बाइक बनाने में दक्षता है जबकि हाई पावर बाइक बनाने के लिए उन्हें किसी विदेशी कंपनी की जरूरत होती है.

हीरो मोटोकॉर्प चेयरमैन पवन मुंजाल कहते हैं, “अगर अमेरिकी कंपनी हारले डेविडसन हमसे साझेदारी करना चाहते हैं तो इसका स्वागत है. मैं भारत में उसके साथ पार्टनरशिप के लिए तैयार हूं.”

हालांकि मुंजाल अमेरिकी कंपनी से इस सिलसिले में अभी बातचीत के प्रस्ताव को खारिज करते हैं. उनका कहना है कि जब कभी दोनों के बीच साझेदारी की बात होती है तो ये दोनों के लिए बढ़िया रहेगा.

उनका तो ये भी दावा है कि जितनी जल्दी पार्टनरशिप हो जाए, उतना है अच्छा है. माना जा रहा है अमेरिकी बाइक निर्माता कंपनी हारले डेविडसन भारत में कारोबार की इच्छुक है. कुछ महीने पहले ही उसने चीन में अपने कारोबार की शुरुआत की है.

भारत में आज भी हाई पावर की बाइक बनाने में कंपनियों को दक्षता की कमी है जबकि लो पावर की बाइक बनाने में महारत हासिल है. ऐसे में अगर दोनों कंपनियों के बीच भारतीय बाजार के लिए करार हो जाता है तो दोनों के बीच संतुलन बन जाएगा.

इससे पहले TVS BMW के साथ समझौता कर कारोबार को विस्तार दे चुकी है. जबकि बजाज ने ब्रिटिश कंपनी ‘ट्रायंफ’ के साथ साझेदारी कर कारोबार कर रही है.

हाल ही में हारले डेविडसन ने भारत में पार्टनर की तलाश के बारे में घोषणा की थी. 500 cc कैटेगरी की बाइक निर्माण और वितरण के क्षेत्र में उसने उतरने की बात कही थी. इसके लिए हारले डेविडसन को भारत में किसी पार्टनर से जुड़ने की जरुरत होगी.