Breaking News

हो रहे हैं डार्क लिप्स तो जान लें इसके कारण, कैसे रखें हेल्दी

खूबसूरत चेहरा होने के साथ-साथ आपके होठों का सुंदर होना भी जरुरी है. होंठ काले हों, तो खूबसूरती बदसूरती में बदल जाती है. कई बार होठ आपके चेहरे से मैच नहीं करते तो आपको परेशानी हो सकती हैं. ऐसे में होंठों को कोमल और गुलाबी बनाए रखना जरूरी हो जाता है. अक्सर शरीर में पानी की कमी, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट से होंठ फट जाते हैं, उस पर पपड़ी जम जाती है या काले हो जाते हैं. इन सभी से निजात पाने के लिए आपको  बता दें कि क्या करना चाहिए. 

* होंठों के कालेपन को दूर करके इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए पौष्टिक और स्वस्थ आहार का सेवन करें. विटामिन और मिनरल्स होंठ की सेहत के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन बी और ई होंठों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. विटामिन ई के लिए बादाम, जोजोबा, कोकोनट ऑयल व बटर आदि का प्रयोग करें.

* होंठों की नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल बेहतर उपाय है. एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व फटे और रूखे होंठों को नर्म बनाते हैं. इसके जूस में मौजूद प्राकृतिक मॉइश्चराइजर तथा पोषक तत्व होंठों को मुलायम और चमकदार बनाते हैं.

* होंठों के कालेपन से छुटकारा पाकर इसे खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो दिन में लिप एक्सरसाइज करें. इसके लिए खूब हंसें. होंठों में कंपन करते हुए दिन में पांच से छह बार अवश्य मुस्कराएं.

* होंठ पर कई बार दाने, घाव निकल आते हैं या सूजन हो जाती है. इन समस्याओं को नजरअंदाज ना करते हुए डॉक्टर से जरूर जांच कराएं. होंठों की अधिकतर समस्याएं खराब खानपान और संक्रमण की वजह से उत्पन होती हैं.

* शरीर में पानी की कमी होने से उसका नकारात्मक असर होंठों पर भी नजर आता है. इससे होंठ काले नजर आते हैं. होंठ की नमी बरकरार रखने के लिए अधिक पानी पिएं. रोज तीन लीटर पानी पीने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इससे त्वचा में निखार भी आता है.

loading...