Breaking News

चीन में कोरोना वायरस से 2112 लोगों की मौत, सबसे कम उम्र के मरीज ने जीती जंग

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 2112 पहुंच गई है। ज्यादातर मौतें सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पूरे देश में इस वायरस से करीब 74 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, गुरवार को हुबेई में कोरोना वायरस के 349 नए मामले सामने आए और 108 लोगों की मौत हुई। इस तरह अब तक जान गंवाने वालों की संख्या अकेले हुबेई में ही 2029 हो गई है।

कोरोना वायरस पहली बार वुहान में पिछले साल दिसंबर में उत्पन्न हुआ था, और तब से भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में फैल गया है। चीन के बाहर कोरोना वायरस की वजह से ईरान में दो मरीजों की मौत के बाद ये आंकड़ा बढ़कर आठ पहुंच गया है।

सबसे कम उम्र के मरीज को मिली छुट्टी

कोरोना वायरस से लगातार हो रही मौतों के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दक्षिण-पश्चिम चीन की चोंगपिंग नगर पालिका में वायरस से संक्रमित एक सात महीने के बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार बच्चा चोंगकिंग में कोरोना वायरस का सबसे कम उम्र का मरीज था और 3 फरवरी को इसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

3डी एटॉमिक स्केल मैप तैयार 

जानलेवा कोरोना वायरस का टीका व इलाज खोजने की दिशा में बड़ी उपलब्धि मिली है। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इसका 3डी एटॉमिक स्केल मैप तैयार कर लिया है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिकों ने चीन के शोधकर्ताओं की तरफ से उपलब्ध कराए गए वायरस के जेनेटिक कोड की मदद से यह सफलता पाई है।