Breaking News

Airtel और Vodafone Idea यूजर्स के लिए बुरी खबर, 30 फीसद बढ़ेगी टैरिफ की कीमत

टेलिकॉम सेक्टर में आने वाला समय यूजर्स के लिए बेहद मुश्किल भरा साबित हो सकता है। टेलिकॉम कंपनियां 1 दिसंबर से टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली हैं। सबसे पहले वोडाफोन-आइडिया ने टैरिफ बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद एयरटेल भी इस कड़ी में शामिल हुआ और अब जियो ने भी टैरिफ प्लान्स की कीमतों को बढ़ाने की बात कही है। इसके बाद बीएसएनएल भी इस रेस में कूद गई है। यह यूजर्स के लिए बुरी खबर है क्योंकि अभी तक उन्हें किफायती कीमत में ज्यादा बेनिफिट वाला प्लान मिलता है। लेकिन अब इनके दाम बढ़ने वाले हैं। हालांकि, इन सब से बढ़कर देखने वाली दिलचस्प बात यह है कि कंपनियां टैरिफ को कितने फीसद बढ़ाएंगी।

ET Telecom की एक रिपोर्ट की मानें तो विश्लेषकों ने कहा है टेलिकॉम कंपनियां एयरटेल और वोडाफोन अगले तीन महीनों में 30 फीसद तक टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी करेंगी। देखा जाए तो यह कदम टेलिकॉम कंपनियों के लिए बेहद जरूरी था क्योंकि इन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ा था। जाहिर सी बात है कि ARPU बढ़ने के उनके रेवन्यू पर भी असर पड़ेगा।

टेलिकॉम सेक्टर में रिकवरी के रास्ते पर: देखा जाए तो जब से 6 पैसा प्रति मिनट की दर से एक नेटवर्क से किसी भी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने का चार्ज लिया जाने लगा है तब से Reliance Jio ने अपने प्लान्स में 15 फीसद की बढ़ोतरी की है। ऐसे में विश्लेषकों की बात के बाद यह कहा जाना लाजमी है कि Jio के पास टैरिफ प्लान्स में बढ़ोतरी करने की जगह अब कम बची है। वहीं, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने फिलहाल किसी भी तरह के IUC प्लान्स की पेशकश नहीं की है ऐसे में उनके पास पूरे 30 फीसद टैरिफ कीमत बढ़ाने की जगह है।