Breaking News

ATM से नहीं निकल रहें पैसे तो अपनाएं ये 5 उपाय, दूर होगी कैश की किल्लत !

ATM

DDC NEWS AGENCY

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद एक बार फिर से देशभर में कैश कि किल्लत देखने को मिल रही है। कैश के लिए फिर से ATM के सामने लंबी-लंबी कतारें लगी हैं लेकिन लोगों के हाथ खाली हैं। इस पेरशानी के चलते लोगों में काफी गुस्सा है।

बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक की ओर से नकदी का प्रवाह घटने के कारण इस तरह के हालात पैदा हुए हैं। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप कैश की किल्लत से बच सकते हैं।

पेमेंट चैक से करें

अगर आपको अपने कर्मचारी को पेमैंट देना है या किसी भी चीज़ का पेमैंट करना तो चैक (cheque) से करें। इससे जो कैश अपने इमरजेंसी के लिए संभालकर रखा है वो खर्च नहीं होगा।

कार्ड का करें इस्तेमाल

अगर आपको हाल फिल्हाल शॉपिंग पर जाना है या कुछ खरीदना है तो कोशिश करें की वहीं से खरीदें या वहीं जाएं जहां कार्ड से पेमैंट किया जा सके। कार्ड से पेमैंट करने से ये फायदा होगा की आपको कैश नहीं देना पड़ेगा।

घर में हमेशा रखें कैश

कहा जाता है कि अपने घर में हमेशा थोड़े बहुत पैसे रखने चाहिए, जरूरत के वक्त वही काम आते हैं। ये बात बिल्कुल सही है इसे जरूर फॉलो करें। चाहें आपके वॉलेट में कितने भी पैसे हों लेकिन थोड़ा बहुत कैश घर पर जरूर रखें इससे जब भी ATM से पैसे ना निकलें तो आप उन पैसों का इस्तेमाल कर सकेंगे।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल

अगर आपको अभी किसी को पैसे देने हैं और ATM से कैश नहीं निकल रहा तो परेशान ना हों। पैसे ट्रांसफर करने के लिए नैट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बहुत आसान भी है और सेफ भी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। अपने फोन में ही नेट बैंकिंग ऐप डाउनलोड करें और पैसे ट्रांसफर करें।

UPI नेट बैंकिंग सिस्टम

अगर आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना भी मुश्किल लग रहा है तो Unified Payments Interface (UPI) अपने फोन में डाउनलोड करें। इसके जरिए आपको जहां भी पेमेंट करना है बस एक क्लिक में आप पेमेंट कर सकते हैं।

फोटो-फाइल

loading...