Breaking News

आंबेडकर के सामाजिक न्याय की मुहिम पर काम कर रही है यूपी सरकारः डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नवीन रोजगार छतरी योजना से पूरे प्रदेश की अनुसूचित जाति के युवाओं में उत्साह देखने को मिला है। यह देश के अन्य प्रदेश के लिए भी रोल मॉडल है। सशक्तिकरण की योजनाओं को तेजी से लागू करने के लिए अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर उन्हें दलितों की ओर से धन्यवाद दिया है। डॉ. निर्मल ने अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाया साथ ही कहा है कि आंबेडकर के सामाजिक न्याय की मुहिम पर यूपी सरकार काम कर रही है। इसका लाभ हाशिए के समाज को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों से लगातार संवाद किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आर्थिक असमानता को दूर करने का मंत्र दिया है। वह हर समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं। प्रदेश का युवा आत्मनिर्भर तभी बन सकता है, जब हाशिए के समाज के लोगों का सामाजिक ही नहीं, बल्कि आर्थिक तौर पर भी विकास होगा।

डॉ. निर्मल ने योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश का अब तक का सबसे दूरदर्शी मुख्यमंत्री बताया है। उन्होंने कहा है कि जौनपुर, आजमगढ़, लखीमपुर और कई अन्य जनपदों में दलितों के उत्पीड़न को लेकर पहली बार रासुका लगाई गई है। देश की आजादी के बाद 1958 से कानपुर नगर में नगर निगम के सफाई कर्मचारी आवंटित कालोनियों में रह रहे थे। उन सफाई कर्मचारियों के परिवार को नियमित करने के लिए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया है। पहली बार कानपुर के सफाई कर्मचारियों को मकान मिलने की आस जगी है।

पंडित दीनदयाल स्वरोजगार योजना के तहत 37500 युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य प्रगति पर है। हर जिले में 500 युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर हर जिले का दौराकर इसकी रिपोर्ट शासन को उपलब्ध करवाई जाएगी। हाशिए के समाज की योजनाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी गंभीर हैं। ऐसे में सभी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले, इसे सुनिश्चित किया जा रहा है।

फोटोः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दलितों स्वरोजगार के लिए चलाई गई योजनाओं हेतु धन्यवाद देते हुए डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल।