Breaking News

बेहतर करियर के लिए जरूर याद रखें ये कुछ महत्वपूर्ण बातें!

बेहतर करियर के लिए – शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो अपनी फील्‍ड में पूरी तरह से माहिर होगा। हर किसी कसे हर जॉब में हमेशा सीखते रहना पड़ता है। करियर में कोई मुकाम हासिल करने के लिए आपको कंपनी की सीमाओं में रहकर ना केवल आधिकारिक मूल बातों का ज्ञान होना चाहिए बल्कि आपको अपनी फील्‍ड की भी अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए।

-dainikdunia.com

करियर

 

बेहतरीन करियर पाने के नियम नहीं

स्कूल या कॉलेज के बाद करियर की शुरुआत करने में कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। इस समय ज्‍यादा हुनर और अनुभव दोनों ही नहीं होता है। किसी के लिए भी बेहतरीन करियर पाने के कोई नियम नहीं हैं लेकिन फिर भी कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर हम अपने करियर को तरक्‍की की राह पर ले जा सकते हैं।

 

ALSO READ. दीपिका, प्रियंका नहीं इस मॉडल का फिगर है सबसे परफेक्ट

 

१ – एकेडमिक योग्‍यता

किसी भी क्षेत्र में एंट्री करने और वहां जमने के लिए एकेडमिक योग्‍यता बहुत जरूरी होती है। किसी भी तरह की क्‍वालिफिकेशन के बल पर एक सफल जिंदगी और करियर हासिल नहीं किया जा सकता है।

२ – एक काम पर करें फोकस

कुछ लोगों का मन कभी भी एक फील्‍ड में नहीं लगता है तो कुछ लोग थोड़े समय बाद अपनी फील्‍ड बदलने की सोचने लगते हैं। ऐसे विचार आपके करियर के लिए सबसे ज्‍यादा घातक हो सकते हैं।

३ – आम्‍तविश्‍वास की जरूरत

एक अच्‍छे करियर के लिए कम्‍युनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल उसे ऊपर ले जाने के लिए जरूरी होते हैं। जो व्‍यक्‍ति पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ अपनी बात को रखता है वो अपनी फील्‍ड में सबसे आगे निकलने का हुनर रखता है।

४ – ज्ञान और हुनर

बिजनेस के लिए एकीकृत ज्ञान आज की आवश्‍यकता है। कोई भी स्‍पेशलाइजेशन एक स्‍थायी वृद्धि के लिए किसी भी फील्‍ड में टॉप पर नहीं ले जा सकता है। एक व्‍यक्‍ति को अपनी शैक्षणिक विशेषज्ञता के दायरे से ज्‍यादा ज्ञान प्राप्‍त करते रहना चाहिए। वैश्‍वीकरण को देखते हुए आज आपको आईटी, लॉ और फाइनेंस के डोमेन में ज्ञान का एक अच्‍छा मिश्रण प्राप्‍त करना बहुत जरूरी हो गया है।

बेहतर करियर के लिए इन छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखकर आप अपने करियर में सफल हो सकते हैं और अगर करियर सफल हुआ तो आपकी जिंदगी में भी खुशियां बनी रहेंगीं।

loading...