Breaking News

यूपी विधान परिषद के सभी 13 सदस्य चुने गए निर्विरोध, 3 बजे हो जाएगा…

निर्विरोध

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव के लिए 13 सदस्यों ने नामांकन भरा है। जिसमें बीजेपी के 11, सपा-बसपा के 1-1 सदस्य हैं। जो विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे। आज नाम वापसी का अंतिम दिन है। हालांकि 13 सीटों के लिए 13 ही उम्मीदवारों ने नामांकन किया था।

आज शाम 3 बजे के बाद इन उम्मीदवारों के चुने जाने की घोषणा

हालांकि सभी का निर्विरोध चुना जाना पहले से ही तय था। लेकिन तकनीकी आधार पर नाम वापसी का समय संपत होने के बाद इसकी औपचारिक घोषणा हो सकती है। आज शाम 3 बजे के बाद यह समय समाप्त होने पर इन उम्मीदवारों के चुने जाने की घोषणा होगी।

बीजेपी को बहुमत के लिए 3 साल इंतजार

बीजेपी गठबंधन के 11 और सपा व बसपा का एक-एक सदस्य उच्च सदन पहुंचेगा। जिसके बाद विधान परिषद में बीजेपी की संख्या 21 हो जाएगी। बावजूद इसके, उच्च सदन में बहुमत सपा के पास ही रहेगा। बीजेपी को उच्च सदन में बहुमत के लिए अभी तीन साल और इंतजार करना पड़ेगा।

जिन 13 सदस्यों को निर्वाचित घोषित किया जाएगा उनमें बीजेपी से डॉ महेंद्र सिंह, मोहसिन रजा, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, विद्यासागर सोनकर, अशोक धवन, यशवंत सिंह, डॉ सरोजिनी अग्रवाल, बुक्कल नवाब व जयवीर सिंह और अपना दल एस के आशीष सिंह पटेल शामिल हैं।

1 सीट के लिए सपा ने बसपा को समर्थन

बसपा के भीमराव अम्बेडकर और सपा के नरेश उत्तम पटेल भी उच्च सदन पहुंचेंगे। गौरतलब है कि सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत पार्टी के 8 सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को खत्म हो रहा है। लेकिन संख्या बल कम होने की वजह से सपा महज एक ही सदस्य को परिषद भेज पा रही है। 1 सीट के लिए सपा ने बसपा को समर्थन दिया है।

loading...