Breaking News

US दौरे पर महंगे होटल के खर्च से बचना चाहते हैं इमरान,

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 21 जुलाई से तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान वाशिंगटन में किसी मंहगे होटल में रुकने की अपेक्षा अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत के आधिकारिक दूतावास में रुकने की इच्छा जताई है. डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जहां राजदूत असद मजीद खान के आवास पर रुकने से यात्रा पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है, वहीं अमेरिकी खुफिया सेवा और शहर के प्रशासन को यह विचार ज्यादा उचित नहीं लगा.

अमेरिकी खुफिया सेवा अमेरिका में आते ही किसी अतिथि की सुरक्षा का जिम्मा ले लेती है, वहीं शहर प्रशासन को यह सुनिश्चित करना है कि इस दौरे से वाशिंगटन का परिवहन प्रभावित ना हो. वाशिंगटन में प्रतिवर्ष सैकड़ों राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दौरा करते हैं और अमेरिका की संघीय सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए शहर प्रशासन के साथ मिलकर काम करती है कि किसी अतिथि के दौरे से शहर के लोगों का सामान्य जीवन प्रभावित ना हो.

पाकिस्तान के राजदूत का आवास वाशिंगटन के डिप्लोमेटिक एन्क्लेव के मध्य में स्थित है, जहां भारत, तुर्की और जापान समेत कम से कम एक दर्जन देशों के दूतावास बने हैं. डॉन ने एक रिपोर्ट में कहा कि अतिथि राष्ट्राध्यक्ष वाशिंगटन में रुकने पर अमेरिका के अधिकारियों, नेताओं, मीडियाकर्मियों और विशेषज्ञ प्रतिनिधियों से कई बैठकें करते हैं.

चूंकि आवास इन बैठकों के लिए पर्याप्त रूप से बड़ा नहीं है तो खान को अपने अतिथियों से मिलने के लिए सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले समय पर व्यस्त मार्गों से होते हुए पाकिस्तान दूतावास जाना होगा. इसके लिए उनके दल को इनमें से ज्यादातर दूतावासों के साथ-साथ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो के आधिकारिक आवास पर भी जाना होगा.

loading...