WhatsApp को-फाउंडर ने कहा फेसबुक को डिलीट करें, जानिए क्या है वजह

टेक डेस्क. SOCIAL MEDIA साइट फेसबुक की डेटा चोरी के आरोपों के चलते दुनियाभर में आलोचना हो रही है। इसी को देखते हुए whatsapp के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर शेयर किया है कि फेसबुक को डिलीट करें। यही नहीं ट्विटर पर हैगटैग #deletefacebook भी ट्रेंड कर रहा है फेसबुक डेटा लीक के खुलासे के आरोपों ने फेसबुक के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं। एक्टन ब्रायन ने ट्विटर पर लिखा, फेसबुक को डिलीट करें।

ब्रायन एक्टन

आपको बता दें कि ब्रिटिश की डेटा एनालिटिक्स कंपनी ‘कैंब्रिज एनालिटिका’ इन दिनों खूब सुर्खियों में हैं। इस कंपनी के सुर्खियों में रहने की वजह है इसपर लगा एक आरोप, आरोप है कि अमेरिका में साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इस कंपनी ने करीब 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा चुराया था

जिसे डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किया गया। 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ये कंपनी ट्रंप सर्विस दे चुकी है। इस बात का खुलासा न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन ऑब्जर्वर की एक रिपोर्ट में हुआ।

 

 

खुलासे के बाद जहां फेसबुक को करीब 395 अरब रुपये का नुकसान हुआ तो वहीं मामले के सामने आते ही अमेरिका और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा है और मार्क जुकरबर्ग को उनके सामने पेश होने के लिए कहा है।

ऐसें सेफ करें अपना फेसबुक

फेसबुक पर अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट नितिन भटनागर बताते हैं कि फेसबुक पर आप सेटिंग्स को बदलकर ही कुछ हद तक अपने डेटा को सुरक्षित कर सकते हैं।

इसके लिए फेसबुक की ‘सेंटिग्स’ में आपको विकल्प मिलते है। सबसे जरूरी है कि अपने प्रोफाइल में ‘टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ को इनेबल करके रखें। इस सेटिंग को इनेबल करने पर यदि कोई आपका पासवर्ड पता भी कर ले, तो भी आपका प्रोफाइल एक्सेस नहीं कर पाएगा।

फोटो-फाइल

loading...
Pin It