Sunday, September 5, 2021

अपराधों पर लगाम लागने के लिए डायल 100 का होगा आधुनिकीकरण

unnamed (7)लखनऊ।। रीता कृष्ण मोहन ।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पहल पर प्रशासन डायल 100 को और प्रभावी बनाने की कोशिशों में जुट गया है। बुधवार को सलाहकार वेंकट चंगावल्ली ने प्रस्तावित कार्य योजना पर गृह और पुलिस विभाग के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। डायल 100 प्रणाली के माध्यम से गांव-देहात में भी अपराधों में लगाम लगाने की सरकार तैयारी कर रही है। कानून-व्यवस्था एवं अपराधों से संबंधित घटनाओं को लेकर कम से कम समय में मामले को संज्ञान लेना प्रशासन को सुनिश्चित करना होगा।

पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए नामित सलाहकार वेंकट चंगावल्ली का कहना है कि प्रणाली को और अधिक चुस्त-दुरूस्त किया जाएगा। इसे केंद्रीयकृत रूप से राज्य मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित कर इस सेवा का लाभ आम जनता तक न्यूनतम समय मे पहुंचाने की योजना है। उन्होंने इसका प्रस्तुतीकरण एनेक्सी भवन मे गृह विभाग के कमाण्ड सेंटर में गृह एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष करते हुए, इसे अधिक व्यावहारिक और सफल बनाने के लिए सुझाव आमंत्रित किए।

चंगावल्ली ने कहा कि इस व्यवस्था के माध्यम से पुलिस रिस्पान्स टाइम में कमी लाकर उसे 10 से 15 मिनट के बीच करने के प्रयास किए जाएंगे। पिछले तीन दशकों में पुलिसिंग में काफी परिवर्तन आया है। उनका प्रयास होगा कि उत्तर प्रदेश में इस योजना के माध्यम से स्थापित होने वाली पुलिस व्यवस्था देश में ही नहीं, बल्कि वैश्विक मापदण्डों के अनुरूप हो।

इस दौरान प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पण्डा, पुलिस महानिदेशक एके जैन, गृह सचिव कमल सक्सेना एवं मणि प्रसाद मिश्रा के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।