Wednesday, September 1, 2021

अमर के सपा में आने से ये हो सकता है नफा-नुकसान

FILE PIC: AMAR SINGH WITH MAULAYAM SINGH YADAV
FILE PIC: AMAR SINGH WITH MAULAYAM SINGH YADAV

लखनऊ।। समाजवादी पार्टी में एक बार फिर अमर सिंह के आने की चर्चा तेज हो गई है। ऐसा भी माना जा रहा है कि उन्हें पार्टी राज्यसभा भी भेज सकती है। इसके लिए एक राज्यसभा सांसद से इस्तीफा लिया जा रहा है, लेकिन इससे सपा को क्या नफा होगा और क्या होगा नुकसान इसको पड़ताल करती एक रिपोर्ट।

अमर सिंह के सपा में आने से ये होंगे पांच फायदे

1) मुलायम सिंह यादव के अमर सिंह अच्छे दोस्त हैं। उनके सपा में आने से मुलायम सिंह यादव का काफी काम आसान हो जाएगा। वह राजनीति के मैनेजर भी कहे जाते हैं। इस लिए वह आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अच्छे मैनेजर की भूमिका अदा कर सकते हैं। 

2) मोदी के प्रभाव में ठाकुर वोट बैंक को सपा को सहेज पाना काफी मुश्किल हो रहा है। वह इसके लिए एक बेहतर चेहरा हो सकते हैं जो राजा भइया से लेकर अन्य नेताओं को मैनेज कर सकें। 

3) अमर सिंह को मीडिया मैनेजर भी कहा जाता है। इसकी सपा में काफी कमी है। अमर सिंह के पार्टी में आने से इसकी कमी पूरी हो सकती है।

4) अमर सिंह के पार्टी में आने से राज्यसभा में उनका जाना तय माना जा रहा है। इससे राज्यसभा में एक अच्छा वक्ता सपा को मिल सकता है।

5) अमर सिंह का कद पार्टी में मुलायम सिंह और राम गोपाल के बाद तीसरे नंबर पर माना जा सकता है। इसकी वजह से पार्टी उन नेताओं पर शिकंजा कस सकता है जो पार्टी की साख को बट्टा लगाते हैं।

अमर सिंह के सपा में आने से ये हो सकता है दो नुकसान

1) अमर सिंह के सपा में आने से आजम खां को करारा झटका लगेगा। वह भले ही संसदीय कार्य मंत्री हैं, लेकिन एक ही पार्टी में होने की वजह से दोनों को गल-शिकवे भुलाकर मिलना होगा। हालांकि ऐसा नहीं होने पर पार्टी को नुकसान हो सकता है।

2) मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई राम गोपाल यादव की भी अमर सिंह से काफी तलखी रही है। इसको देखते हुए माना जा रहा है कि अमर सिंह कुछ नरम पड़ सकते हैं। क्यों कि अमर सिंह को यह पता है कि राम गोपाल से टकराव मोल लेना ठीक नहीं है। राम गोपाल यादव यदि अमर सिंह को साथ लेने से इनकार करते हैं, तो पार्टी को नुकसान हो सकता है। क्यों कि अमर सिंह के सपा से राज्य सभा पहुंच जाने के बाद भ्रम की स्थिति होगी।