Monday, August 30, 2021

आज टीम से बाहर – डेब्यू टेस्ट में ‘छक्का’ जड़ खाता खोल बनाया रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत भले ही इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच नहीं खेल रहे हों लेकिन वह टीम का हिस्सा हैं। महज 21 साल की छोटी सी उम्र में पंत दिग्गजों के फेवरेट बन चुके हैं। आज इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाजी का जन्मदिन है। खराब फॉर्म की वजह से भले ही आज पंत टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन से बाहर हैं लेकिन जल्दी ही वापसी कर सकते हैं।

पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड में हुआ था। भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में पंत डेब्यू कर चुके हैं। आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले पंत ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत छक्के के साथ की थी।

साल 2018 में इंग्लैंड दौरे पर नॉटिंघम टेस्ट में रिषभ पंत को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था। पंत को इस मैच में दिनेश कार्तिक की जगह प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी। बल्लेबाजी करने उतरे पंत ने अपने टेस्ट की पहली पारी की शुरुआत छक्के के साथ की थी। पंत ने दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाकर खाता खोला था।

छक्के से खाता खोल रचा इतिहास

पंत ने आदिल रशिद की दूसरे गेंद का सामने करते हुए उनके सिर के उपर से सामने की तरफ जोरदार शॉट लगातर छक्का हासिल किया था। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले और दुनिया के 12वें बल्लेबाज बने थे। इससे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने टेस्ट डेब्यू पर छक्के से अपना खाता नहीं खोला था।

11 टेस्ट मैच में बनाए कई कीर्तिमान

रिषभ पंत ने अब तक महज 11 टेस्ट मैच ही खेले हैं। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए शतक जमाया। इन दोनों देशों के खिलाफ खेलते हुए शतक जमाने वाले पंत पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

महेंद्र सिंह धौनी का रिकॉर्ड तोड़ा

पंत ने 11 टेस्ट मैच खेलने के बाद अपन कैच का अर्धशतक पूरा कर लिया है। पंत ने 11वें टेस्ट के बाद कैच का आंकड़ा 51 तक पहुंचा दिया है। महेंद्र सिंह धौनी ने 50 टेस्ट कैच पकड़ने के लिए 15 मैच खेले थे।