Wednesday, September 1, 2021

आप भी बना सकते हैं अपना आशियाना महज 80 रुपये में, यह मुमकिन है जानें कैसे

यदि कोई आपसे यह कहे कि महज 80 रुपये में आपको अपना आशियाना मिल जाएगा तो आपको इस बात पर हंसी आ सकती है। लेकिन, यह सच है… इटली में बेहद मामूली कीमत पर मकान मिल रहे हैं। लगातार कम होती जनसंख्‍या से जूझ रहे इटली के एक शहर में महज 80 रुपये में बने बनाए मकान बेचे जा रहे हैं। इटली (Italy) के सिसिली द्वीप के एक गांव संबूका के अधिकारियों ने लगातार कम होती आबादी से निपटने के लिए इस योजना की घोषणा की है।

नगर परिषद कर रही विदेशियों की मदद

सिसिली की नगर परिषद खुद विदेशियों को वहां बसने में मदद कर रही है। स्‍थानीय अधिकारियों ने तय किया कि गांव में खाली पड़े पुराने खस्ताहाल मकानों को मात्र एक यूरो यानी यानी लगभग अस्सी रुपये में बेच दिया जाए। गांव की आबादी मात्र 5,800 है क्योंकि यहां के स्थानीय लोग या तो नजदीकी शहरों या फिर विदेशों में बसने चले गए हैं। इसलिए संबूका की नगर परिषद ने पुराने खाली पड़े मकानों को खरीद कर दुनिया भर के लोगों को इसे कम कीमत पर बेचने का फैसला किया है ताकि नए लोगों को यहां बसने के लिए आकर्षित किया जा सके।

पहले खरीदे घर फ‍िर शुरू की नीलामी

संबूका के महापौर (Mayor) लियोनार्डो सिकासियो ने बताया कि नगर परिषद ने कानूनी कार्यवाही पूरी करके इन मकानों को पहले खरीदने का काम किया फ‍िर इनकी नीलामी शुरू की है। पहले 16 मकान नीलाम (Auction) किए गए हैं। यही नहीं उक्‍त सभी मकान विदेश के लोगों ने खरीदे हैं। देखने से लग रहा है कि यह योजना कारगर साबित हुई हैं। इसमें पूरी दुनिया से कलाकारों और दूसरे लोगों ने इसमें दिलचस्‍पी दिखाई है। लोग संबूका आने के लिए उत्‍सुक हैं।

रातों रात चर्चित हुआ यह गांव

संबूका के उप महापौर और आर्किटेक्ट ज्यूसेप कैसियोपो ने बताया कि जिन लोगों ने इन मकानों को खरीदा है, उनमें संगीतकार, नृत्य कलाकार, पत्रकार और लेखक हैं। यह बेहद अच्छी बात है कि ये लोग प्रतिष्‍ठ‍ित पेशेवर हैं। विदेश के लोग यहां आकर यहां की प्राकृतिक छटा को निहार सकते हैं। एक यूरो में मकान मिलने की योजना के चलते संबूका रातों रात दुनिया में मशहूर हो गया है। अब तक 60 मकान सामान्य कीमतों पर बेचे जा चुके हैं।

यह है मकान लेने की शर्त

संबूका में मिल रहे सस्ते मकानों को खरीदने की बस एक शर्त है कि खरीददार मकान की मरम्मत कराने में खर्च होने वाली कीमत खुद वहन करें। साथ ही मकान खरीदने वाले को पहले 5,000 पाउंड यानी लगभग चार लाख रुपये रिफंडेबल सिक्‍योरिटी रकम जमा करनी होगी। यही नहीं मकान की मरम्‍मत का खर्च भी पहले से तय है। अथॉरिटी ने इसकी शुरुआती कीमत 15,000 पाउंड यानी लगभग 12 लाख रुपये तय कर रखी है। मकान खरीदने वालों को मरम्‍मत के काम के लिए तीन साल का समय भी दिया जा रहा है।

इस गांव ने भी दिया था लुभावना ऑफर

इससे पहले इटली के गांव कैन्डेला के अधिकारियों ने कुछ ऐसा ही ऑफर दिया था। अधिकारियों ने घोषणा की थी कि जो कोई भी यहां रहने के लिए घर खरीदेगा उसे वे मुफ्त में मकान उपलब्ध कराएंगे। यही नहीं करीब 2,000 यूरो यानि लगभग 1,63,749.73 लाख रुपए भी देंगे। दरअसल, यह भी गांव तेजी से खाली हो रहा था। यहां के युवा काम धंधों की तलाश और दूसरी वजहों से नजदीकी शहरों में चले गए हैं। ऐसा लग रहा था कि कुछ समय में यह गांव बिल्कुल सूना हो जाएगा।