Thursday, September 9, 2021

इनकी नहीं चलेगी मनमानी, जमीन पर करना होगा काम

shivpal yadav zameenशिवपाल यादव ने चकबन्दी विभाग के कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को जमीन से जुड़े मामले जल्द निपटाने के दिए आदेश

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन) ।। राजस्व विभाग के लंबित मामले अधिकारियों को जल्द निपटाने होंगे। इसको लेकर मंगलवार को लोक निर्माण एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने लखनऊ में बैठक की। इसमें उप संचालक चकबन्दी, बन्दोबस्त एवं चकबन्दी अधिकारियों यह निर्देश दिए कि सभी अधिकारी न्यायालयों में नियमित रूप से बैठें करें। उन्होंने कहा है कि कोर्ट से संबंधित मामलों का शीघ्रता से निस्तारण करें। पुराने लम्बित मामलों को लटकाने वाले अधिकारी दंडित किए जाएंगे।

शिवपाल यादव मंगलवार को नवीन भवन स्थित तिलक हाल, में चकबन्दी विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे निगरानियों, अपीलों एवं आपत्तियों के निस्तारण में तेजी लाये। एक माह बाद पुनः समीक्षा की जाएगी और सुधार नहीं मिलने पर, दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी उप संचालक चकबन्दी, एवं बंदोबस्त अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा मे लक्ष्य के अनुरूप माह जून, 2015 तक कब्जा परिवर्तन का कार्य पूर्ण करा लिया जाए।

राजस्व मंत्री ने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे अपना आचरण एवं व्यवहार में जनता के प्रति सुधार लाये एवं जन समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहते हुए त्वरित गति से निराकरण कराए।

फोटोः शिवपाल यादव लखनऊ में चकबंदी अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए।