Monday, September 6, 2021

एक ही टिकट से नोएडा और लखनऊ में होगी सैर

AAलखनऊ (डीडीसी न्यूज़ एजेंसी)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ एवं नोएडा शहर में ‘वन सिटी वन टिकट’की व्यवस्था को हरी झंडी दे दी है। इस योजना के तहत यात्री एक ही टिकट क्रय करने के बाद मेट्रो रेल, सिटी बस व अन्य परिवहन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जर्मनी से वापस आने के बाद मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को इस आशय की घोषणा अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर की। इस संबंध में उन्होंने एलएमआरसी, परिवहन तथा नगर विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित भी किया।
देश में कहीं भी नहीं है ऐसी व्यवस्था
 
यह व्यवस्था यदि लागू होती है तो यह अपने आप में अनोखी होगी। पूरे देश में शायद ही कहीं पर ऐसा हो कि मैट्रो और बस के टिकट एक ही है। हालांकि इसमे कई चुनौतियां भी हैं जिसे सरकार को दूर करनी होगी। क्योंकि नोएडा में एक ही टिकट का मतलब एनसीआर होगा। क्योंकि यहां से बसे दिल्ली और हरियाणा सरीखे प्रदेशों में जाती हैं। इसके लिए अन्य राज्यों से भी तालमेल बैठाना होगा।
महिलाओं को होगी सुविधा
 
लखनऊ में यह सुविधा होने से सबसे अधिक लाभ महिलाओं को होगा। वरिष्ठ पत्रकार सुमन गुप्ता कहतीं हैं कि सरकार का यह सराहनीय कदम है। महिलाओं को छोटे छोटे बच्चों को लेकर टिकट के लिए परेशान होना पड़ता है। यदि सरकार ऐसा करती है तो वह कई परेशानियों से बच जाएंगी।