Tuesday, August 31, 2021

क्या यूपी को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा

लखनऊ।।डीडीसी न्यूज़ नेटवर्क।।यूपी को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की मांग पर कई राजनीतिक दलों को ऐतराज है। विपक्ष के नेता भले ही इसे चुनावी मौसम को देखते हुए विशेष दांव बताने में लगे हैं लेकिन समाजवादी पार्टी के नेता और मंत्री इसे सिरे से खारिज कर रहे हैं।

VidhanSabhaयूपी में सियासी दल विकास जैसे मुद्दों को भी चुनावी मुद्दा बनाने पर आमादा हैं। औद्योगिक विकास की नई पहल शुरू करने वाली अखिलेश सरकार मेट्रो प्रोजेक्ट पर जोर शोर से काम कर रही है लेकिन विकास के लिए धन की कमी न हो इसके लिए विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग भी उठने लगी है। राज्यसभा में समाजवादी पार्टी ने जहां विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की केंद्र सरकार से मांग की है वहीं अन्य राजनीतिक दल इस विकास के मुद्दे को भी लोकसभा चुनाव से जोड़ कर देख रहे हैं।

एसपी नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने जा रही है लेकिन देश का सबसे बड़ा राज्य होने के बाद भी यूपी को नजर अंदाज किया जा रहा है। बीएसपी नेता मायावती भी ये तो मनती हैं कि यूपी को विशेष राज्य का दर्जा मिलने का हक है लेकिन यह सब चुनाव को नजदीक देखते हुए क्यों हो रहा है। मायावती के इस सवाल पर समाजवादी पार्टी का जवाब भी है । मायावती पांच साल मुख्यमंत्री रहीं तो विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग क्यों नहीं कीं। एसपी नेता इसे विकास विरोधी साजिश बता रहे हैं। सवाल चुनाव का नहीं सवाल विकास और प्रदेश में हाशिए पर जा रहे उन लोगों का है जो आजादी के 66 साल बाद भी पानी और बिजली की रोशनी से दूर हैं। बीजेपी समेत बाकी विपक्षी दल भले ही विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को चुनावी रंग में रंगना चाहतीं हैं लेकिन अगर विशेष राज्य का दर्जा मिलता है तो भला तो यूपी की जनता का ही होगा।  

 

Leave a Reply