Monday, September 6, 2021

गले की खराश दूर करने में इस तरह मदद करेगा नमक का पानी

हम आपको बता दें गले में खराश हो या फिर दर्द की समस्या से परेशान हों, नमक-पानी से गरारे कर आप इससे आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया आदि को दूर करने तथा गले की सूजन, मसूढ़ों की तकलीफ सहित कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में नमक-पानी काफी मददगार होता है। गले, मुंह और दातों संबंधी समस्याओं के लिए यह सबसे आसाना और सुलभ घरेलू नुस्खा है।

इस तरह करें प्रयोग  

जानकारी के अनुसार नमक और पानी से गरारे करने पर आवाज भी सुरीली होती है। बेहतर परिणाम के लिए दिन भर में कम से कम 2-4 बार मतलब कुछ घंटो के अंतराल पर या सुबह-शाम गरारे करने चाहिए। हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से इफेक्टिव एरिया में हीट बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। टॉसिंल्स के दौरान भी इसे करने से काफी आराम मिलता है।

ख़त्म हो जाते है बैक्टीरिया 

इसी के साथ नमक पानी को गर्म कर उससे गरारे करने से मुंह में एसिड्स उदासीन हो जाते हैं। बहुत से लोग इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करते हैं। नमक पानी से गरारे करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। गले संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी नमक पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक पानी से गरारे करने से गले की अंदरूनी सूजन से काफी आराम मिलता है। गले में सूजन होने पर नमक पानी को निगलना आसान होता है और यह गले के सूजे हुए ऊतकों को आराम पहुंचाता है।