Friday, September 3, 2021

जानिए कैसे बची लखनऊ एयरपोर्ट पर 169 यात्रियों की जिंदगी

air indiaलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। जहाज में यात्रा करना जितना रोचक होता है उतना ही जोखिम भरा। मंगलवार को कुछ ऐसा ही हुआ। जब पूरा शहर हनुमान भंडारा करने में लीन था, उसी समय अमौसी एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के प्लेन से एक पक्षी टकरा गया। टक्कर इतनी जोर दार थी कि कॉकपिट पर दरार आ गई। इसके बाद दिल्ली से भुवनेश्वर जा रही इस फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। हालांकि, विमान में सवार सारे 169 पैसेंजर सुरक्षित हैं।

बताया जाता है कि जिस समय ये घटना हुई उस दौरान प्लेन खजुराहो के ऊपर उड़ रहा था। अमौसी एयरपोर्ट के मैनेजर शकील अहमद खां ने बताया कि अमौसी एयरपोर्ट से एयर इंडिया का प्लेन इमरजेंसी लैंडिंग से करीब साढ़े सात घंटे बाद यानि रात सवा आठ बजे पैंसेजर्स को लेकर दिल्ली रवाना हो गया। इस बीच यात्री भी काफी परेशान रहे।

दोपहर 12 बजकर 37 मिनट पर कॉकपिट के शीशे में दरार आने के बाद पायलट ने प्लेन की लखनऊ एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी। इसके बाद से ही यात्री एयरपोर्ट पर ही दिल्ली जाने के लिए काफी बेचैन दिख रहे थे। कई घंटों इंतजार करने के बाद एयर इंडिया का प्लेन उन्हें दिल्ली ले जाने के लिए साढ़े सात बजे दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचा।

असम में सेना का प्लेन क्रैश

उधर, असम के तेजपुर एयरबेस से 36 किमी दूर सेना का एक सुखाई-30 लड़ाकू विमान मंगलवार दोपहर साढ़े 12 बजे के करीब क्रैश हो गए। दोनों पायलट ने वक्त पर खुद को विमान से इजेक्ट कर लिया, जिससे वे बाल बाल बच गए। मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

फोटोः फाइल।