Tuesday, September 7, 2021

जानिए, यूपी में शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग का क्या है शेड्यूल

Untitled-1लखनऊ।।DDC News Agency।।  यूपी सरकार 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउंसलिंग करने जा रही है। यह दो जनवरी से शुरू होकर 12 जनवरी 2015 तक चलेगी। अभी तक इस भर्ती में लगभग 76 फीसदी पदों पर काउंसलिंग हो गई है। इसी के साथ पहली तीन काउंसलिंग में भाग ले चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की तैयारी भी चल रही है।

आवेदन पत्रों की गलतियों को 15 से 24 दिसंबर तक सही किया जाएगा, जिन अभ्यर्थियों का ऑनलाइन ब्यौरा गलत दर्ज हो गया है और वे काउंसलिंग में भाग लेने के पात्र होने का दावा कर रहे हैं, उनके मूल आवेदन पत्र की फोटोकॉपी के आधार पर प्रोविजनल काउंसलिंग की जाएगी। इसकी वजह बताया जा रहा है कि आवेदन 2011 में डाक से लिए गए थे और इस वर्ष उन्हें कम्प्यूटरीकृत किया गया है, इसकी वजह से इसमें कई तरह की गड़बड़ियां हुईं हैं।

अतिरिक्त अभ्यर्थियों की लिस्ट भी बनेगी
इस काउंसलिंग में यदि सारे पदों पर काउंसलिंग हो जाती है तो रिक्त पदों के मुकाबले 10 फीसदी अतिरिक्त अभ्यर्थियों की लिस्ट भी बनाई जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा कि तीसरे चक्र में फोटोकॉपी के आधार पर काउंसलिंग हुई है, तो कई अभ्यर्थियों ने एक से ज्यादा जिलों में काउंसलिंग करा ली है। लिहाजा उनकी एक जिले में नियुक्ति होने पर बाकी जिलों में पद खाली हो जाएंगे।

नियुक्ति पत्र देने की तैयारी
वहीं तीन काउंसलिंग में भाग ले चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने की तैयारी भी चल रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने सभी जिलों से अब तक हुई कार्रवाई का ब्यौरा तलब किया है। सभी जिलों को पिछले महीने ही निर्देश भेजे जा चुके हैं कि इन अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन व्यक्तिगत रूप से वाहक भेज कर करा लिया जाए।

PHOTO: FILE